अवश्य पढ़ें: कोरोना वायरस से बचाव के लिए पालन करें ये नियम

होटल, रेस्तरां, मॉल और मंदिर 8 जून से खुलने वाले हैं, इसे ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने सभी लोगों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

Read in English

सामान्य निवारक उपाय –

65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों, गंभीर बीमारी से ग्रस्त व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को अनिवार्य ना होने की स्थिति में घर पर रहने की सलाह दी गयी है।

सामान्य उपायों में सरल सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय शामिल हैं जिनका पालन हर व्यक्ति के लिए करना आवश्यक भी है और अनिवार्य भी।

ट्रेन बुक करें 

इसमें निम्नलिखित बातें शामिल हैं:

1. जहाँ तक संभव हो कम से कम 6 फीट की शारीरिक दूरी का पालन किया जाना चाहिए।
2. फेस कवर / मास्क का उपयोग अनिवार्य है ।
3. साबुन से हाथ धोना कम से कम (40-60 सेकंड के लिए) अभ्यास करें। चाहे हाथ स्पष्ट रूप से गंदे नहीं हो फिर भी ज़रूर धोएँ। एल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग (कम से कम 20 सेकंड के लिए) करें।
4. रेस्पायरेटरी एटिकेट का सख़्ती से पालन करें। इसमें खाँसते या छींकते समय अपना मुँह एवं नाक, रुमाल या टिसू से ढँकना शामिल है।
5. सब अपने स्वास्थ्य की स्व-निगरानी करें और राज्य को जल्द से जल्द किसी भी बीमारी की सूचना दें।
6. थूकना सख्त वर्जित है।
7. आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग करने की सलाह सबको दे गयी है ।

संक्रमित जगहों पर मॉल, मंदिर, कार्यालय और होटल बंद रहेंगे। केवल उनके बाहर के क्षेत्रों में खोलने की अनुमति होगी।

8 जून के करीब, भारत भर के मंदिर अधिकारी मंदिरों को फिर से खोलने की तैयारी कर रहे हैं। मंदिर परिसर की साफ-सफाई अच्छी तरह से चल रही है, जबकि सभी अधिकारी पूरे देश में भक्तों से मंदिर में प्रवेश करने के दौरान सभी आवश्यक सावधानी बरतने का आग्रह कर रहे हैं।

मंदिर के कुछ अधिकारियों ने भी अपनी ट्विटर हैंडल पे अपनी तैयारियों के बारे में ट्वीट किया है –

Screen Shot 2020-06-05 at 12.13.41 PM

Screen Shot 2020-06-05 at 12.13.57 PM

8 जून के बाद भक्त कुछ अत्यंत महत्वपूर्ण मंदिरो के दर्शन करने में सक्षम होंगे जिनमें वैष्णो देवी मंदिर, तिरुपति मंदिर, बालाजी मंदिर, दिल्ली का कालकाजी मंदिर, तिरुमाला मंदिर भी शामिल हैं। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री, और यमुनोत्री चार धाम यात्रा भी 8 जून से शुरू होने की संभावना है।