आधार वेरिफाइड है तो एक महीने में कर पाएंगे 12 रेल टिकट बुक

भारतीय रेलवे ने आईसीआरटीसी के पोर्टल पर बुक किए गए टिकटों की मासिक कैप को छह से बढ़ाकर 12 कर दिया है।यह कदम 26 अक्टूबर को लागू हुआ था, और यह माना जा रहा है कि रेलवे यात्रियों को अपने आधार नंबर को आईआरसीटीसी पर अपने ऑनलाइन बुकिंग खातों से जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए यह एक अभिनव तरीका है।

Read this news in English..

हालांकि, यात्री अपने आधार कार्ड को मान्य किए बिना भी एक महीने तक छह टिकट बुक करना जारी रख सकते हैं।यदि संख्या छह से परे है, तो आईआरसीटीसी पोर्टल में उपयोगकर्ता का आधार संख्या और यात्रियों में से एक की आधार संख्या को अपडेट किया जाना चाहिए।

कैसे करें आधार लिंक?

अगर आप आपने खाते को आधार से लिंक करवाना चाहते हैं तो IRCTC में लॉगइन करने के बाद होमपेज पर प्रोफाइल सेक्शन में जाकर Aadhaar KYC पर क्लिक कर अपना जानकारी वहां भरे। जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP (एक बार इस्तेमाल किये जाने वाला पासवर्ड) आएगा। इस OTP को आपको भरना होगा, जिसके बाद आपकी आधार डिटेल सामने आएगी और फिर आपको उसे सब्मिट करना होगा। ऐसा करने के बाद आपका खाता आधार से लिंक हो जाएगा।

इस कदम से टिकट बुकिंग में भ्रष्टाचार खत्म होने की उम्मीद है क्योंकि टाउट्स और ट्रैवल एजेंट अब नकली यूजर आईडी नहीं बना सकते हैं। आईआरसीटीसी पोर्टल में, छह यात्रियों को सामान्य कोटा के तहत एक ही टिकट पर आरक्षित किया जा सकता है जबकि तत्काल बुकिंग प्रति टिकट चार यात्रियों की अनुमति देती है।