एक वर्ष के भीतर सभी मानव रहित स्तर क्रॉसिंग हटाने का आदेश

नवनिर्धारित रेलवे मंत्री श्री पीयूष गोयल ने शनिवार को कहा कि एक वर्ष के भीतर सभी मानव रहित स्तर क्रॉसिंग को खत्म कर दिया जाएगा।

Read this news in English..

गोयल ने कहा, “शुरू में, रेलवे ने तीन वर्षों में सभी मानवरहित क्रॉसिंग को हटाने का लक्ष्य रखा था। लेकिन मैंने उन्हें बताया, क्यों नहीं एक वर्ष के भीतरही इसे पूरा किया जाये। कुल रेल दुर्घटनाओं में से लगभग 30-35 प्रतिशत हिस्सेदारी रखने वाले लगभग 5,000 मानव रहित स्तर क्रॉसिंग को अगले एक साल में रेलवे द्वारा हटा दिया जाना चाहिए।”

उन्होंने भारतीय रेलवे की दक्षता में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने पर जोर दिया और दावा किया कि नए रेलवे पटरियों को बिछाने के लिए वैश्विक निविदाओं को फ़्लोट करने का विचार प्रस्तुत किया गया है।

“आपको बस कुछ बुनियादी सुविधाएं और संचार उपकरणों की आवयश्कता  है। रेलटेल ने संचार में सुधार के लिए पहले से ही ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क तैयार किया है”, गोयल ने कहा।

रेलटेल कॉर्पोरेशन, एक मिनी रत्न पीएसयू, देश के सबसे बड़े रेलवे दूरसंचार अवसंरचना प्रदाताओं में से एक है। उन्होंने आगे कहा कि अधिकारियों को रेलवे पटरियों की देखभाल करने और खरीद प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए कहा गया है।