रेलवे भर्ती 2022: नर्सिंग अधीक्षक, फ़ार्मासिस्ट और अन्य पदों के लिए करें आवेदन

भारतीय रेलवे के साथ काम करने के इच्छुक सभी उम्मीदवारों के लिए अच्छी ख़बर है!

पूर्व तट रेलवे (ECR) ने नर्सिंग अधीक्षक, फ़ार्मासिस्ट सहित अन्य विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती हेतु एक अधिसूचना की घोषणा की है।

Read in English 

जो उम्मीदवार, इन पदों पर भर्ती के लिए पात्र हैं, वे 31 दिसंबर से पहले आवेदन कर सकते हैं।

UPI से ट्रेन बुकिंग पर ₹0 पेमेंट गेटवे शुल्क का लाभ उठायें:

ट्रेन सर्च करें 

योग्य और इच्छुक उम्मीदवार अपने आवेदन की स्कैन की हुई प्रति के साथ अपने प्रमाणपत्रों/कार्य अनुभव प्रमाणपत्रों (यदि कोई हो)/प्रशंसापत्रों की स्कैन प्रतियाँ ईमेल आईडी [email protected] पर भेज सकते हैं।

रिक्तियों का विवरण:

  • नर्सिंग अधीक्षक: 4
  • फ़ार्मासिस्ट: 2
  • अस्पताल परिचारक: 4
  • हाउसकीपिंग असिस्टेंट: 4

पात्रता मापदंड:

> नर्सिंग अधीक्षक के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास एक पंजीकृत नर्स और दाई के रूप में प्रमाण पत्र होना चाहिए, एवं उनके पास स्कूल ऑफ़ नर्सिंग या इंडियन नर्सिंग काउंसिल द्वारा मान्यता प्राप्त किसी अन्य संस्थान से जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी में तीन साल का कोर्स या नर्सिंग में बीएससी की डिग्री होनी चाहिए। 

> फ़ार्मासिस्ट के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से फ़ार्मेसी में डिप्लोमा के साथ विज्ञान में (10+2) या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए और फ़ार्मासिस्ट के रूप में पंजीकरण होना चाहिए या उनके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से फार्मेसी (बी.फार्मा) में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और फार्मेसी अधिनियम 1948 के तहत फार्मासिस्ट के रूप में  पंजीकरण होना चाहिए। 

> हाउसकीपिंग असिस्टेंट और हॉस्पिटल अटेंडेंट के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को मैट्रिक या एसएससी या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए।

आयु सीमा: 

नर्सिंग अधीक्षक के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 20 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस बीच फ़ार्मासिस्ट के पद के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों की आयु 20 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसी तरह हॉस्पिटल अटेंडेंट, हाउसकीपिंग असिस्टेंट के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 से 33 साल के बीच होनी चाहिए.

वेतनमान: 

  • नर्सिंग अधीक्षक – 44900 रुपये + अन्य स्वीकार्य भत्ते 
  • फार्मासिस्ट – 29200 रुपये + अन्य स्वीकार्य भत्ते
  • हॉस्पिटल अटेंडेंट, हाउसकीपिंग असिस्टेंट – रु.18000+ अन्य स्वीकार्य भत्ते 

अन्य नये अपडेट्स के लिए, ixigo के साथ बने रहें!