कुछ लोग दिलों में बस जाते हैं: ऋषि कपूर और इरफान खान द्वारा अभिनीत कुछ ख़ूबसूरत किरदार

2020 = बॉलीवुड इंडस्ट्री का सबसे बुरा साल

हम सभी इरफ़ान खान के निधन से ठीक तरह उबर नहीं पाए थे और ऋषि कपूर जी की मौत की दुखद खबर ने हमें एक बार फिर झकझोर दिया। इन दो दिग्गज अभिनेताओं ने अपनी अद्भुत कला के द्वारा हमारे जीवन में हमेशा खुशियाँ भरी हैं। हालांकि वे अब हमारे साथ यहाँ नहीं हैं, पर अपनी फ़िल्मों के ज़रिए वे हमेशा हमारे दिलों में अमर रहेंगे।

Read in English


इन दोनों अद्भुत कलाकारों निभाए गए कुछ लोकप्रिय किरदार निम्नलिखित हैं:

इरफान खान

1. विशाल भारद्वाज द्वारा निर्देशित मकबूल में मकबूल का किरदार

शेक्सपियर के मैकबेथ का भारतीय रूपांतरण, मकबूल की कहानी मुंबई के अंडरवर्ल्ड के इर्द-गिर्द घूमती है। इरफान ने इस फ़िल्म में केंद्रीय किरदार निभाया था जो डॉन की पत्नी के प्यार में पड़ जाता है और उसके साथ मिलकर डॉन को मारने की साजिश रचता है। उनके द्वारा विश्वासघात, अपराधबोध और भय का ऐसा जीवंत चित्रण पस्तुत किया गया है, जो किसी भी अन्य कलाकार के लिए निभा पाना मुश्किल है।

2. तिग्मांशु धूलिया की पान सिंह तोमर में पान सिंह तोमर का किरदार

यह शायद ही कभी होता है जब एक अभिनेता चरित्र बन जाता है और आप उन दोनों के बीच अंतर करने में असमर्थ होते हैं। मैं इरफ़ान के माध्यम से पान सिंह की मासूमियत, निराशा, क्रोध, विद्रोह और उसके अस्तित्व की हर बात को स्पष्ट रूप से महसूस कर सकता था। उन्होंने पान सिंह को जिस खूबसूरती से निभाया है, वह एक कलाकार के रूप में उनकी क्षमता को प्रदर्शित करता है।


3. पीकू में राणा का किरदार

पुराने कोलकाता में ऐग रोल खाते हुए पिकू और राणा के बीच की प्यारी सी बातचीत याद है ना? इरफ़ान ने अपनी गर्मजोशी और ख़ूबसूरत व्यक्तित्व की छाप हर किरदार में छोड़ी है। राणा के वन-लाइनर्स आज भी काफी मशहूर हैं।

4. लंचबॉक्स में साजन फर्नांडिस का किरदार

इस फ़िल्म में इरफ़ान ने एक मध्य आयु वर्ग के तलाकशुदा व्यक्ति की भूमिका निभाई है। बारीकी से कही गई यह कहानी हर बार आपका दिल छू जाती है और आपको मुस्कुराने पर मजबूर कर देती है।


ऋषि कपूर

1. दो दूनी चार के संतोष दुग्गल

ऋषि कपूर द्वारा निभाए गए मेरे सबसे पसंदीदा पात्रों में से एक पात्र, मध्य आयु वर्ग के स्कूल शिक्षक संतोष दुग्गल का है। वह अपने परिवार की ज़रूरतों को पूरा करने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं। इसमें ऋषि कपूर जी की कॉमिक टाइमिंग एवं डायलॉग डिलीवरी ने न केवल दर्शकों का बल्कि आलोचकों का भी दिल जीत लिया था।

2. अग्निपथ में रउफ लाला का किरदार

फ़िल्म अग्निपथ में रउफ लाला को देखकर उससे नफरत हो जाती है। ऋषि कपूर ने जिस विश्वसनीयता के साथ यह किरदार निभाया है, वह काबिल-ए-तारीफ़ है।


3. कपूर एंड संस में दादू का किरदार

इस मजेदार फ़िल्म में, ऋषि जी ने एक 90+ साल के दादाजी की भूमिका निभाई, जो बार-बार अपनी मौत का नाटक करते रहते हैं। इस फ़िल्म में उनके अभिनय को देखकर सब आश्चर्यचकित रह गए थे।

4. मुल्क में मुराद अली का किरदार

इस कोर्टरूम ड्रामा में ऋषि कपूर ने एक मुस्लिम व्यक्ति की भूमिका निभाई थी, जिस पर अपने भतीजे के आपराधिक रवैये की वजह से आतंकवादी होने का आरोप लगाया जाता है। ऋषि जी के मंझे हुए अभिनय के कारण मुराद के व्यक्तित्व का हर पहलू बहुत ही सुंदरता से उभरकर आता है।

कलाकार मरते नहीं हैं, वे अपनी अदायगी द्वारा हमारे दिलों में हमेशा के लिए बस जाते हैं।

हमारे जीवन को खुशहाल बनाने के लिए इरफ़ान और ऋषि जी को बहुत-बहुत धन्यवाद!