कोहरे की वजह से 1 दिसंबर से 13 फरवरी के बीच रद्द हुई 46 ट्रेनें

सर्दियों के साथ आने वाला कोहरा ज्यादातर उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित करता है। कोहरे से लड़ने का कोई रास्‍ता न होने के कारण, भारतीय रेल ने एक दिसंबर से 13 फरवरी के बीच 46 ट्रेने रद्द कर दी हैं।

Read the news in English

रेलवे बोर्ड द्वारा सभी महाप्रबंधकों को लिखे गये एक पत्र के अनुसार, रेलवे ने “कोहरे प्रभावित क्षेत्रों के माध्यम से चलने वाली ट्रेनों को रद्द करने और आवृत्ति में कमी के लिए एक विस्तृत योजना तैयार की है, ताकि रेल संचालन का प्रबंधन किया जा सके”।

आगरा इंटरसिटी एक्स्प्रेस, 12197 लखनऊ जंक्शन-आगरा कैंट, 15209 सहरसा-अमृतसर एक्सप्रेस, 14674 अमृतसर-जैनगर शहीद एक्सप्रेस और लखनऊ-आनंद विहार एक्सप्रेस रद्द की गयी ट्रेनों में से है।

इसके अलावा हर गुरुवार को 1 दिसंबर से 13 फरवरी के बीच, जैनगर-नई दिल्ली एक्सप्रेस, आज़मगढ़-दिल्ली कैफियट एक्सप्रेस, बरौनी-अंबाला हरिहरन एक्सप्रेस जैसे ट्रेनें निलंबित रहेंगी।

सर्दियों में ट्रेनों को समय पर चलाने के लिए, रेलवे ने लोको पायलट को सतर्क करने के लिए ट्रेनों में जीपीएस-सक्षम कोहरे सुरक्षा उपकरणों का इस्तेमाल करने की योजना बनाई है। इस समाचार के बारे मे और पढ़ने के लिए क्लिक करे

जबकि 28 ट्रेनों की आवृत्ति कम हो गई है, आठ ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है, चार को हटा दिया गया है, और 46 को धूमिल परिस्थितियों से रद्द कर दिया गया है। गाड़ियों का यह रद्दीकरण दैनिक यात्रियों के लिए सबसे अधिक परेशानी का कारण होगा।