कोहरे के कारण उत्तर भारत में 19 गाड़ियाँ हुई रद्द और 26 हुई विलंबित

उत्तर भारत के कई हिस्सों में घना कोहरा छा गया है जिसके कारण काफी ट्रेनें समय पर नहीं चल पा रही हैं। लगभग 19 रेलगाड़ियां रद्द कर दी गईं, 26 निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं और 7 रेलगाड़ियों के समय में बदलाव किया गया है। सरकार ने बुधवार को संसद को सूचित किया कि कोहरे के चलते 1 नवंबर से 21 दिसंबर तक लगभग 3,000 ट्रेनें समय पर नहीं पहुंच पायी।

Read this news in English


कम दृश्यता के कारण ट्रेन चालकों को ट्रैन की गति 15 किमी / घंटा जितनी काम करनी पड़ती है जिससे वह निर्धारित समय से देरी में पहुँचती हैं। रेल मंत्री, पीयूष गोयल, ने कहा हैं कि कोहरे प्रभावित क्षेत्रों के लोको पायलटों को पोर्टेबल ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम (जीपीएस) आधारित डिवाइस जारी किए गए हैं।


रिपोर्ट के अनुसार, कोहरे से लड़ने के लिए उत्तरी रेलवे को लगभग 3,185 जीपीएस डिवाइस प्राप्त हुए हैं। उत्तर पूर्वी रेलवे को लगभग 975 ऐसे उपकरण दिए गए हैं, उत्तर पश्चिमी रेलवे को 802 उपकरण, पूर्व मध्य रेलवे को 617 उपकरण, उत्तर मध्य रेलवे को 282 और उत्तरपूर्व फ्रंटियर रेलवे को 183 ऐसे उपकरण मिल चुके हैं। अब तक, क्षेत्रीय रेलवे से इन उपकरणों का नतीजा संतोषजनक रहा है।


सर्दियों के दौरान सेवाओं में भारी विघ्न से बचने के लिए, पहली बार, भारतीय रेलवे एक ऐसा उपकरण पेश करने के लिए तैयार है जो सुरक्षा के साथ समझौता किए बिना घने कोहरे में ट्रेनें प्रति घंटे 100 किलोमीटर की गति से चलेगी ।इस यंत्र का परीक्षण, जिसे ‘त्रिनेत्रा’ (तीसरी आंख) का नाम दिया गया है, पूरा कर लिया गया है और यात्री ट्रेनों में स्थापित करने के लिए प्राधिकरण को मंजूरी दे दी गई है। इसके बारे में और पढ़े..