क्या आपने ट्रेनों में भोजन, सुरक्षा या स्वच्छता संबंधी समस्याओं का सामना किया है? यहाँ देखें समाधान

भुगतान करके टिकट खरीदना और ठीक से सेवाएँ प्राप्त ना करना, काफ़ी निराशाजनक होता है। भारतीय रेलवे के पास इसके लिए, ’निवारण’ उपायों के रूप में कई हल हैं लेकिन कोई भी ऐसा प्लेटफॉर्म नहीं है जो इन सभी उपायों को एक जगह एकत्रित कर अपडेट कर सके। इस वजह से यात्रियों को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।  

Read in English

लेकिन अब चिंता की कोई बात नहीं! आपकी मदद के लिए हम आ गये हैं। कुछ दिन पहले राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस (24 दिसंबर) मनाया गया, और यह अवसर एक यात्री के रूप में आपके अधिकारों के निवारण के संबंध में सूचित करने का सही समय है। इन निवारण उपायों का उपयोग करके, आप खराब भोजन एवं पानी, सुरक्षा की कमी, सामान की चोरी, अस्वच्छ स्थिति और यहाँ तक कि आपके ट्रेन में उपस्थित कर्मचारियों के व्यवहार के बारे में भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

प्लान कर रहें हैं ट्रिप? यहाँ आसानी से शेड्यूल करें: 

ट्रेन सर्च करें

एक जागरूक यात्री ही रेलवे सेवाओं को बेहतर बनाने में अपना सहयोग दे सकता है।यहाँ जानें कैसे:

रेल मदद : ऑल-इन-वन पोर्टल

भारतीय रेलवे के पास शिकायत दर्ज करने का यह सबसे आसान तरीका है। आप या तो ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, या railmadad.indianrailways.gov.in पर जा सकते हैं। यह निवारण 5 व्यापक श्रेणियों जैसे – ट्रेन शिकायत, स्टेशन शिकायत, माल ढुलाई/पार्सल जाँच, आपकी चीज़ों पर नज़र रखना एवं सुझाव आदि के अंतर्गत लागू होते हैं।  यह पोर्टल आरक्षित और अनारक्षित दोनों टिकटों के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए काम करता है।

ट्रेन की शिकायत: आप अपना PNR नंबर एवं घटना की तारीख बताते हैं, और फिर खान–पान, सुरक्षा, पानी, रख-रखाव, स्वच्छता, स्टाफ का व्यवहार, भ्रष्टाचार, चिकित्सा सहायता स्वच्छता, स्टाफ का व्यवहार, भ्रष्टाचार आदि से संबंधित कोई भी मुद्दा उठाते हैं। वहाँ उपलब्ध लिखने की खाली जगह पर आप अपनी परेशानी का वर्णन ठीक तरह से कर सकते हैं।  

स्टेशन की शिकायत: आप घटना की तारीख प्रदान करते हैं और फिर टिकट, आरक्षण, सामान, यात्री सुविधाओं, टिकट वापसी और अन्य विकल्पों में से अपना विकल्प चुन सकते हैं।

माल/पार्सल जाँच: आप जाँच की तारीख प्रदान करके सामान/पार्सल के बारे में पूछताछ, या माल जाँच इंक्वायरी सबमिट कर सकते हैं।

ये तीनों प्रकार की शिकायतें, एक रेफ्रेंस नंबर से ट्रैक किया जा सकता है।

Ask DISHA: लाइव प्रश्नों के लिए

वॉइस-इनेबल्ड चैटबोट, DISHA (डिजिटल इंटरैक्शन टू सीक हेल्प एनीटाइम) indianrail.gov.in और irctc.co.in पर उपलब्ध है। इसका पॉप-अप चैट बॉक्स, आरक्षण,  रद्दीकरण, किराया, PNR, रिटायरिंग रूम और IRCTC रसोई जैसी सेवाओं के बारे में तुरंत जानकारी प्रदान करता है।

कोच मित्र: ऑन-डिमांड सफाई और रखरखाव के लिए

यह सुविधा उन ट्रेनों में चलती है जो बोर्ड हाउसकीपिंग सर्विसेज (OBHS) पर हैं।हालाँकि वे दिन में दो बार कोच साफ करने के लिए होते हैं, परंतु आप कोच मित्र ऐप, वेबसाइट या SMS का उपयोग करके एक अनिर्धारित सफाई अनुरोध भी प्रस्तुत कर सकते हैं।

वेबसाइट के लिए, coachmitra.indianrail.gov.in पर जाएँ, और अपना PNR नंबर, मोबाइल नंबर और आवश्यक सेवा सबमिट करें। आपको SMS निर्देश प्राप्त होंगे।   विकल्पों में कीट नियंत्रण, लिनन / बेड रोल संबंधी मुद्दे, ट्रेन में प्रकाश की व्यवस्था एवं AC संबंधी समस्याएँ शामिल हैं।


फोन शिकायतों का पंजीकरण 

> 139 (टोल-फ्री): इस एकीकृत हेल्पलाइन में सुरक्षा, चिकित्सा और दुर्घटना की जानकारी संबंधी पूछताछ शामिल है; खानपान की जानकारी; भ्रष्टाचार की शिकायतें दर्ज करना; पार्सल / मालगाड़ी की जानकारी हासिल करना; सतर्कता संबंधी शिकायतें; या ग्राहक अधिकारियों से बात कर सकते हैं। यह 12 भाषाओं में उपलब्ध है और इसे उपयोग करने के लिए स्मार्टफोन की आवश्यकता नहीं है।

> भारतीय रेलवे ग्राहक सेवा के लिए +91 755-6610661, +91 755-4090600

> IRCTC ग्राहक सहायता के लिए 011-39340000,  011-23340000

> ई-कैटरिंग के लिए 1323 

> पश्चिमी रेलवे के लिए 9004499773 (व्हाट्सएप)

> मध्य रेलवे के लिए 9987645307 (व्हाट्सएप)

ऊपर दिए गए उपायों के काम ना करने की स्थिति में आप अपने अनुभव के बारे में केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRAMS) में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। Pgportal.gov.in पर जाएँ और शिकायत दर्ज करने, निवारण विधियों को देखने या नोडल शिकायत अधिकारियों से संपर्क करने हेतु इच्छुक एक उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण करें।

हमें उम्मीद है कि हमारे उपयोगकर्ताओं को यह गाइड उपयोगी लगेगी! क्या आपने पहले इनमें से किसी भी पोर्टल्स या हेल्पलाइन का इस्तेमाल किया है? हमें बताएँ 🙂