गणेश चतुर्थी: रेलवे चलायेगा कोंकण के लिए स्पेशल ट्रेनें

महाराष्ट्र सरकार ने 22 अगस्त से शुरू होने वाले दस दिवसीय गणेश चतुर्थी महोत्सव के लिए मुंबई से कोंकण जाने वाले यात्रियों की मदद हेतु स्पेशल ट्रेनें चलाने की मंज़ूरी दे दी है।

Read in English

इंटर डिस्ट्रिक्ट यात्रा की अनुमति ना होने के बावजूद भी सरकार ने गणेश उत्सव को ध्यान में रखते हुए इन स्पेशल ट्रेनों को मंज़ूरी दे दी है।

मुंबई और इसके आसपास के लाखों लोग दस दिवसीय गणेश उत्सव के लिए रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के कोंकण जिलों में जाते हैं। COVID-19 महामारी के बीच यात्रा पर लगाए गए कड़े प्रतिबंधों के साथ, रेलवे के अधिकारियों को जन प्रतिनिधियों से इस तरह की ट्रेनों के लिए कई अपीलें मिल रही थीं।

कर रहे हैं ट्रिप की प्लानिंग? यहाँ करें बुकिंग:

ट्रेन बुक करें

मांग के अनुसार विशेष ट्रेनों की संख्या निर्धारित की जायेगी। इसके अलावा, एक वैध, कन्फर्म टिकट यात्रियों के लिए ई-पास का काम करेगी।

सरकारी अनुमति के बाद, कोंकण रेलवे के साथ मध्य और पश्चिमी रेलवे, इन विशेष ट्रेनों के लिए एक विस्तृत समय सारिणी और एक मानक संचालन प्रक्रिया जारी करने के लिए तैयार है।

ये ट्रेनें यात्रियों को कोंकण जिलों में ले जायेंगी और उन्हें वापस मुंबई भी पहुँचायेंगी। इसके अलावा, इन गणेश चतुर्थी स्पेशल ट्रेनों को छोड़कर अन्य किसी भी ट्रेनों में कोई इंटर डिस्ट्रिक्ट यात्रा की अनुमति नहीं दी जायेगी।

रेलवे, ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर कोरोना वायरस महामारी से संबंधित राज्य और केंद्र सरकार के सभी मानदंडों, शारीरिक दूरी और स्वच्छता का पालन सुनिश्चित करेगा।