चाहते हैं कन्फर्म्ड ट्रेन टिकट?अवश्य देखें ये 5 हैक्स!

राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर के विशाल नेटवर्क की वजह से भारतीय रेलवे द्वारा यात्रा करना सुविधाजनक, आसान और गंतव्य तक पहुँचने का सबसे अच्छा तरीका है। ट्रेन में कनफर्म्ड टिकट प्राप्त करना इतना आसान नहीं होता है। यही कारण है कि यात्रियों को अंतिम समय पर टिकट प्राप्त करने में मदद करने के लिए रेलवे के पास तत्काल कोटा उपलब्ध है।

Read in English

हालाँकि, क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स हैं, जिनके द्वारा आप अंतिम समय में तत्काल कोटा के बिना भी कनफर्म्ड टिकट प्राप्त कर सकेंगे?

अपनी पहली ट्रेन बुकिंग पर ZERO सेवा शुल्क का भुगतान करें:

ट्रेन बुक करें 

हम आपके साथ 5 ऐसे हैक्स शेयर कर रहे हैं जो आपकी कन्फर्म्ड ट्रेन टिकट मिलने की संभावना बढ़ा देंगे:

1. ixigo पर बुक करें अपनी ट्रेन टिकट: यह बात सबको मालूम है कि अपने गंतव्य के लिए ट्रेन टिकट बुक करते समय आप ixigo पर अच्छे बुकिंग अनुभव के साथ सबसे सस्ता टिकट प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही, आप विशेष छूट, ऑफ़लाइन ट्रेन रनिंग स्टेटस, ixigo money और हमेशा उपलब्ध  ग्राहक सेवा का लाभ भी उठा सकते हैं।

2. वीक डेज़ के दौरान यात्रा:
चूँकि शुक्रवार, शनिवार और रविवार को अधिक लोग यात्रा करते हैं, इसलिए इन दिनों कनफर्म्ड बुकिंग में मुश्किलें आती हैं। अतः कनफर्म्ड ट्रेन टिकट के लिए, वीक डेज़ के दौरान अपनी यात्रा प्लान करें।

3. बिना OTP वाले भुगतान का विकल्प चुनें: आप भुगतान पद्धति के लिए विकल्प चुनकर बुकिंग के दौरान कीमती समय बचा सकते हैं, जिसमें UPI जैसे वन-टाइम पासवर्ड (OTP) की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, यदि आप ixigo पर UPI का उपयोग करके अपनी बुकिंग करते हैं, तो आपको बुकिंग असफल हो जाने पर हमारे स्मार्ट इंस्टेंट रिफंड द्वारा धनराशि मिनटों में अपनी अपने अकाउंट में प्राप्त हो जायेगी।

4. PNR स्टेटस चेक करें: यदि आपके पास वेट लिस्टेड टिकट है, तो आप हमेशा अपनी टिकट का PNR स्टेटस चेक करना सुनिश्चित करें। यह सुविधा आपको देखने में मदद करती है कि आपकी सीट कन्फर्म्ड है या नहीं। यदि आप ixigo पर PNR स्टेटस की जाँच करते हैं, तो यह आपको PNR प्रिडिक्शन फ़ीचर की मदद से टिकट के कन्फ़र्मेशन की संभावना भी बतायेगा।

5. वैकल्पिक मार्ग देखें: कन्फर्म्ड टिकट प्राप्त करने के लिए आप वैकल्पिक मार्गों का उपयोग भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप दिल्ली से लुधियाना की यात्रा कर रहे हैं, तो आप एक अलग मार्ग चुन सकते हैं। सीधे जाने के बजाय, दिल्ली से चंडीगढ़ के लिए ट्रेन लें और फिर भटिंडा के लिए दूसरी ट्रेन लें। हालाँकि, इसमें अधिक समय लगेगा, पर यह आपके कनफर्म्ड टिकट पाने की संभावना को भी बढ़ा देगा।

हमें उम्मीद है कि अगली बार जब आप यात्रा करेंगे तो इन टिप्स द्वारा आपको एक कन्फर्म ट्रेन बुकिंग पाने में सुविधा होगी।