जल्द होगा विश्राम कक्षों का बेहतरीकरण

भारतीय रेलवे के यात्री जल्द ही सभी रेलवे स्टेशनों पर नए शानदार विश्राम कक्ष का आनंद ले सकेंगे। इस सुविधा का उद्देश्य आईआरसीटीसी के यात्रियों को एक सुरक्षित आवास विकल्प प्रदान करना है।

Read in English…

सभी ज़ोनल रेलवे स्टेशनों को निर्देश दिया गया है कि वह अपने विश्राम कक्षों और डॉर्मिटरी को जल्द से जल्द नवीनीकरण की प्रक्रिया के लिए आईआरसीटीसी को सौंप दें।

अपनी ट्रेन यात्रा के लिए ixigo trains ऐप से आसानी से टिकट बुक करें:

ट्रेन बुक करें

इन विश्राम कक्षों को और भी बेहतर व शानदार बनाने के अलावा, आईआरसीटीसी इन्हें ऑनलाइन बुक करने का विकल्प भी प्रदान करेगा। आईआरसीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, यह विश्राम कक्ष अंतरराष्ट्रीय मानक को ध्यान में रखकर तैयार किए जाएँगे। इन विश्राम कक्षों में अग्निशमन उपकरण, पीने योग्य पानी, रूम हीटर, टेलीफोन, इंटरकॉम, उत्तम गुणवत्ता वाले गद्दे और लिनेन, एलईडी टीवी, आलमारी/लॉकर जैसी सुविधाएँ शामिल होंगी।यात्री अधिकतम 72 घंटे के लिए इन कमरों को बुक कर सकेंगे।

आईआरसीटीसी के एक अधिकारी ने स्पष्ट तौर पर बताया कि बुकिंग केवल स्लॉट्स में ही की जाएगी। यात्री 3 घंटे, 6 घंटे, 12 घंटे और 24 घंटे के स्लॉट्स में बुकिंग कर सकते हैं। इन कमरों की कीमतें अलग-अलग स्टेशनों के लिए अलग-अलग होंगी।

इन पुनर्विकास योजनाओं में भोपाल का हबीबगंज स्टेशन, गुजरात का गाँधीनगर और सूरत स्टेशन, आनंद विहार टर्मिनल और दिल्ली का बिजवासन स्टेशन शामिल नहीं हैं। यह स्टेशन पहले से ही भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम लिमिटेड (आईआरएसडीसी) द्वारा विकसित किए जा रहे हैं।