दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन: अयोध्या, नोएडा स्टेशनों की सूची में शामिल; सभी नयी सुविधाएँ देखें!

भारत पूरे देश में 8 हाई-स्पीड रेल (HSR) नेटवर्क की योजना बना रहा है। मुंबई-अहमदाबाद एचएसआर पहले था, और इसका निर्माण 2023 तक शुरू हो जाएगा। दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन के सर्वेक्षण कार्य और मार्ग के बारे में जानकारी जारी की गयी है। इन ट्रेनों से जुड़ी आवश्यक जानकारी यहाँ देखें!

Read in English

ixigo से अपनी पहली ट्रेन टिकट बुक करें और  ₹0 सेवा शुल्क का लाभ उठायें:

ट्रेन सर्च करें

दिल्ली-वाराणसी HSR: अभी तक की जानकारी 

इस मार्ग की अस्थायी लंबाई 865 किलोमीटर है, और यह घनी आबादी वाले शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों, सड़कों, राजमार्गों, नदियों, घाटों और हरे-भरे मैदानों जैसे परिदृश्यों  को कवर करेगा। मथुरा, आगरा, इटावा, लखनऊ, रायबरेली, प्रयागराज, भदोही, जेवर (नोएडा) और अयोध्या जैसे शहर इस नेटवर्क का हिस्सा होंगे। दिल्ली का स्टेशन सराय काले खां में होगा।

इस परियोजना में एक उन्नत सर्वेक्षण तकनीक का उपयोग हो रहा है जो लेज़र डेटा, जीपीएस जानकारी, उड़ान मापदंडों और वास्तविक चित्रों का एक अनोखा संगम है। सामान्य सर्वेक्षण पूरा होने में 12 महीने लगते हैं, लेकिन यह 12 सप्ताह में खत्म हो जाएगा। जिसके परिणामस्वरुप राष्ट्रीय उच्च गति रेल निगम (NHSRCL) को उपयुक्त भूमि और स्टेशन के लिए स्थान चुनने में मदद मिलेगी।

मुंबई-अहमदाबाद HSR: कैसे होंगे स्टेशन?

मुंबई-अहमदाबाद HSR लाइन जापान की तकनीकी और वित्तीय मदद से बन रही है। कुछ तथ्य निम्नलिखित हैं:

स्टेशनों की संख्या:  महाराष्ट्र, दादरा और नगर हवेली और गुजरात के बीच 12

लंबाई: 508.17 किलोमीटर

यात्रा का समय: 2 घंटे और 57 मिनट (ऑल-स्टॉप), 1 घंटा और 58 मिनट (सीमित स्टॉप)

फ़्रिक्वेंसी: प्रति दिन 35 ट्रेनें/एक दिशा में।पीक आवर्स में हर 20 मिनट में एक ट्रेन,  नॉन पीक आवर्स में हर 30 मिनट में 1 ट्रेन। इसे धीरे-धीरे हर 8 मिनट में एक ट्रेन तक बढ़ाया जाएगा।

ट्रेन का प्रकार: जापान से संशोधित E5 श्रृंखला शिंकानसेन (तस्वीर सबसे ऊपर देखें)

इस मार्ग के सभी नये स्टेशनों में दुकानों, कैफे और रेस्तरां, पार्किंग स्थल, खुदरा और वाणिज्यिक केंद्र और लाउंज क्षेत्र तक पहुँच होगी। 

इन स्टेशनों से जुड़े व्यापारिक केंद्रों और ऐतिहासिक स्थलों के लिए पर्यटकों में वृद्धि की उम्मीद है, क्योंकि परियोजना से भारत में रेल प्रौद्योगिकी की सीमाओं को आगे बढ़ाने की उम्मीद है।

दिव्यांगजनों के अनुकूल होंगी ट्रेनें 

एनएचएसआरसीएल ने पुष्टि की है कि ऐसे यात्रियों के लिए सुरक्षित और आरामदायक यात्रा प्रदान करने हेतु सभी उच्च गति वाले रेलवे स्टेशनों को दिव्यांगजनों के अनुकूल सुविधाओं से युक्त किया जायेगा। इन सेवाओं में ब्रेल फ़्लोरिंग, रैंप, विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए वॉशरूम आदि शामिल हैं:

तस्वीर साभार: Toshinori baba – Own work/CC BY-SA 3.0/Wikimedia Commons