बनना चाहते हैं ट्रैवल व्लॉगर? तो आपके पास अवश्य होनी चाहिए ये 5 चीजें 

COVID-19 का पूरी दुनिया पर दुष्प्रभाव होने की वजह से ट्रैवलिंग, मानसिक शान्ति के लिए और भी ज़्यादा महत्वपूर्ण हो गया है। अगर आप ट्रैवल व्लॉगिंग करने के बारे में सोच रहे हैं, तो अब समय आ गया है!

Read in English

ट्रैवल व्लॉग शुरू करने एवं उसे लगातार जारी रखने के लिए आपके पास निम्नलिखित 5 चीज़ें अवश्य होनी चाहिए: 

> अच्छा कैमरा
> ट्रैवल इंश्योरेंस
> VPN
> पावर बैंक
> ट्राईपॉड और सेल्फ़ी स्टिक

अच्छा कैमरा

एक बढ़िया कैमरे के बिना ट्रैवल व्लॉगर बनना काफ़ी मुश्किल है। आख़िरकार, कभी-कभी जो बातें एक तस्वीर बयाँ कर देती है, वो हज़ार शब्द नहीं कह पाते। आप अपना काम सही तरीके से करने के लिए एक प्रोफ़ेशनल कैमरे में निवेश कर सकते हैं लेकिन आप उतना ही शानदार कैमरे वाला फ़ोन खरीदकर भी काफ़ी पैसे बचा सकते हैं।

यदि आप एक नये डिवाइस की खोज में है, तो OnePlus 10 Pro एक शानदार मोबाइल है, जिसमें अल्ट्रा-वाइड कैमरे के साथ 150 डिग्री फ़ील्ड ऑफ़ व्यू शामिल है अर्थात आप किसी साधारण स्मार्टफोन के कैमरे की तुलना में बेहतरीन क्वालिटी की तसवीरें ले सकते हैं। 

यह फोन दो खूबसूरत रंगों- वॉल्कैनिक ब्लैक और एमराल्ड फॉरेस्ट में उपलब्ध है। 8 GB RAM और 128 GB स्टोरेज वाले इस फ़ोन की कीमत 66999 रु. एवं 12 GB RAM और 256 GB स्टोरेज वाले फ़ोन की कीमत 71999 रु. है।

और इंतेज़ार ना करें।अपना फ़ोन अभी ऑर्डर करें 

maincamera

OnePlus 10 Pro खरीदने के लिए स्टोर देख रहे हैं? 

यहाँ विवरण देखें – 

शहर  OnePlus स्टोर 
दिल्ली  Connaught Place
मुंबई  Hight Street Phoenix
बैंगलोर  Boulevard
हैदराबाद  Nizam Palace
पुणे  JM Road
चेन्नई  VR Mall


ट्रैवल इंश्योरेंस 

ट्रैवल इंश्योरेंस आज के इस दौर में सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। हालाँकि, COVID की वजह से अभी भी कई जगहों पर ट्रैवल संबंधी दिशानिर्देश लगाये गये हैं। परन्तु उसके बावजूद, ट्रैवल इंश्योरेंस का कोई विकल्प नहीं है।

insurancemain

कुछ ऐसे देश हैं जिन्होंने ट्रैवल इंश्योरेंस को यात्रयों के प्रवेश हेतु अनिवार्य आवश्यकता के रूप में सूचीबद्ध किया है। 

VPN  (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क)

हम में से अधिकांश लोग अपने कार्यस्थलों और उनके विशिष्ट अनुप्रयोगों और वेबसाइटों के साथ एक VPN कनेक्शन द्वारा जुड़े रहते हैं । लेकिन शायद यह बात आप नहीं जानते कि VPN  का उपयोग आप अपनी व्यक्तिगत जरूरतों के लिए भी कर सकते हैं, खासकर अगर आप एक ट्रैवल व्लॉगर हैं।

ऑनलाइन कॉन्टेंट पर प्रत्येक देश के अपने प्रतिबंध हैं परन्तु VPN द्वारा आप वियतनाम में फ़ो का आनंद उठाते हुए अमेज़ॅन प्राइम यूएस टीवी शो देख सकते हैं। VPN के साथ, आपकी ट्रैवल व्लॉगिंग और कॉन्टेंट में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आयेगी।

पावर बैंक

हम सभी को वो दिन याद हैं जब हम ट्रेन के डिब्बों में एक चार्जिंग प्वाइंट के लिए स्ट्रगल किया करते थे, है ना? पर पावर बैंक के आ जाने से ट्रैवलर्स को बड़ी राहत मिली है। पर इसके साथ ही, अब एक ऐसा फ़ोन उपलब्ध है, जिसकी  बैटरी बैकअप भी कमाल है।

यदि आप एक नये फ़ोन की तलाश में हैं, तो OnePlus 10 Pro में 5,000 MAH की बैटरी है जो केवल 32 मिनट में 1 से 100% तक चार्ज हो जाती है। OnePlus 10 Pro में भी वायरलेस चार्जिंग भी काफ़ी तेज़ी से होती है। 50W AIRVOOC की वजह से सिर्फ़ 47 मिनट में 1 से 100% तक चार्जिंग हो जाती है।

ट्राईपॉड और सेल्फ़ी स्टिक

ऐसा संभव है कि ट्रैवल व्लॉगिंग के दौरान आपके पास हर समय एक साथी उपलब्ध ना हो। तो ऐसे समय पर यह ज़रूरी हो जाता है कि आपके पास ऐसे उपकरण हों जिससे आप दूसरों पर बिना निर्भर हुए आराम से तस्वीरें या वीडियो ले सकें।

selfie

एक अच्छी क्वालिटी का ट्राईपॉड और एक बेहतरीन सेल्फ़ी स्टिक में निवेश करना एक उचित निर्णय होगा। एक ट्राईपॉड के साथ, आप जितने चाहें उतने वीडियो और रील्स  बना सकते हैं और एक सेल्फ़ी स्टिक द्वारा आप फ्रंट कैमरे से बेहतरीन तसवीरें ले सकते हैं।

ac8d2f7ab0eee829fe04d8202a62d124-atouf

इस प्रकार की अन्य उपयोगी स्टोरीज़ के लिए ixigo के साथ बने रहें!