भारतीय रेलवे ने वेटलिस्टिंग संबंधी इन अफ़वाहों को किया ख़ारिज

क्या आपने हाल ही में भारतीय रेलवे द्वारा टिकट बुकिंग प्रक्रिया से वेटलिस्टिंग का विकल्प हटाने संबंधी कोई समाचार रिपोर्ट देखी है?

तो उस पर यकीन ना करें।

Read in English

कई मीडिया आउटलेट्स द्वारा हाल ही में प्रकाशित समाचार के अनुसार, राष्ट्रीय रेल योजना 2024 के अंतर्गत रेलवे, वेटलिस्टिंग के विकल्प को पूरी तरह से ख़त्म कर देगा।

ixigo से अपनी पहली ट्रेन टिकट बुक करें और ₹0 सेवा शुल्क का लाभ उठायें:

ट्रेन सर्च करें 

रेल मंत्रालय ने यह बात स्पष्ट करने के लिए एक बयान जारी किया है कि यह सच नहीं है। इसके बजाय, पैसेंजर ट्रेनों की क्षमता बढ़ाने और बढ़ती माँग अनुसार ट्रेन उपलब्ध कराने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। जिसके परिणामस्वरूप वेटलिस्टेड टिकट प्राप्त करने की संभावना बिल्कुल कम हो जायेगी लेकिन इसे हटाया नहीं जायेगा।

टिकट की माँग, बर्थ/सीट क्षमता से अधिक हो जाने पर वेटलिस्ट का यह प्रावधान लागू होता है एवं इसमें कोई भी परिवर्तन नहीं होगा। यह यात्रियों को सुरक्षित रूप से पुनः कंफर्म बुकिंग प्रदान करने का अवसर देता है।  

हम अपने यात्रियों को सलाह देते हैं कि इस प्रकार के न्यूज़ अलर्ट्स के आधार पर कोई भी निर्णय ना लें। हमेशा विश्वसनीय स्रोतों, जैसे रेल मंत्रालय की वेबसाइट या सोशल मीडिया (और ixigo!) से जाँच करें। हमारी टीम हमेशा नये व सबसे महत्वपूर्ण ट्रेन न्यूज़ साझा करती है, जो आपकी बुकिंग को प्रभावित कर सकती है।

चित्र साभार: Kristina D.C. Hoeppner/CC BY SA-2.0/Flickr

क्या आपके पास वेटलिस्टिंग एवं बुकिंग संबंधित कोई और सवाल हैं? होम पेज पर जायें एवं हमारी trains ऐप पर PNR स्टेटस देखें अथवा यहाँ क्लिक करें।