रेलवे देगा इन 5 रेलवे स्टेशनों पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएँ

पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) ने घोषणा की है कि वह रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) के साथ मिलकर बिहार में पाँच रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास करेगा।

इन स्टेशनों में राजेंद्र नगर टर्मिनल (पटना), मुज़फ़्फ़रपुर, गया, सिंगरौली और बेगूसराय शामिल हैं। बिहार के सबसे महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों में शामिल इन स्टेशनों पर सबसे अधिक संख्या में यात्रियों का आवागमन होता है।

Read in English

पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल के तहत यह पाँच रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट जैसी सभी सुविधाओं से युक्त होंगे।

कर रहे हैं ट्रिप की प्लानिंग? यहाँ टिकट बुक करें: 

ट्रेन सर्च करें

यात्रियों को इन रेलवे स्टेशनों पर फ़ूड प्लाज़ा, रेस्त्रां, प्लेटफार्मों के लिंक के साथ पार्किंग क्षेत्र, इंटरनेट, कैफ़ेटेरिया और चिकित्सा आपातकालीन बूथ जैसी सुविधाएँ मिलेंगी।

ये एयरपोर्ट जैसी सुविधाएँ न केवल एक आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करेंगी, बल्कि यात्रियों को सर्वश्रेष्ठ विश्व स्तरीय अनुभव भी प्रदान करेंगी। यह क्षेत्र में स्थित रियल एस्टेट की कीमतों में वृद्धि करने में भी मदद करेंगी।

आरएलडीए भारतीय रेलवे नेटवर्क के रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास पर काम कर रहा है जिसमें वर्तमान में चरणबद्ध तरीके से देश भर के 62 स्टेशनों के पुनर्विकास का काम शामिल है। इस परियोजना के पहले चरण में नई दिल्ली, तिरुपति, देहरादून, नेल्लोर और पुदुचेरी जैसे प्रमुख स्टेशनों का पुनर्विकास शामिल है।


इन स्टेशनों को भारत सरकार द्वारा शुरू की गई स्मार्ट सिटी परियोजना के हिस्से के रूप में पीपीपी मॉडल की तर्ज़ पर पुनर्विकास किया जाएगा।

तस्वीर साभार: रेल मंत्रालय ट्विटर