रेलवे ने की 28 नयी ट्रेनों की घोषणा, यहाँ देखें नये मार्ग

नयी रिपोर्टों के अनुसार, भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए 28 नयी स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। इन ट्रेनों का परिचालन कुल तीन रेलवे ज़ोन्स द्वारा किया जायेगा।

Read in English 

उत्तरी और पश्चिमी रेलवे ज़ोन्स द्वारा 12-12 स्पेशल ट्रेनों का संचालन होगा, मध्य रेलवे द्वारा शेष चार ट्रेनों का संचालन किया जायेगा।

ixigo से बुकिंग करने पर पायें बेहतरीन डील्स:

IRCTC ट्रेन बुक करें

पूरी तरह से आरक्षित नयी ट्रेनों का विवरण निम्नलिखित है:

उत्तरी रेलवे चलायेगा 12 नयी ट्रेनें

उत्तरी रेलवे, जो मुख्य रूप से पंजाब, हरियाणा, जम्मू एवं कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और चंडीगढ़ में सेवाएँ प्रदान करती हैं, ने घोषणा की है कि उनके द्वारा 12 नयी ट्रेनों का संचालन किया जायेगा।


यह ट्रेनें छह मार्गों जैसे चंडीगढ़ – लखनऊ, लखनऊ – छपरा, फर्रुखाबाद – छपरा, दिल्ली जंक्शन – जोधपुर, श्री माता वैष्णो देवी कटरा – अहमदाबाद और हज़रत निज़ामुद्दीन – हजूर साहिब नांदेड़ पर चलेंगी।  

समय सारिणी, स्टॉपेज और तिथियाँ देखें: 

पश्चिमी रेलवे ने शुरू की 12 नयी ट्रेनें

पश्चिमी रेलवे, जो मुख्य रूप से गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र में कार्यरत है, द्वारा की गयी घोषणानुसार 12 नयी ट्रेनों का संचालन किया जायेगा। यह ख़बर कल रेलवे ज़ोन द्वारा 20 नयी ट्रेनों की घोषणा के कुछ ही समय बाद प्राप्त हुई।

कोच संरचना, स्टॉपेज और समय सहित 12 नयी ट्रेनों का विवरण इस प्रकार है:

मध्य रेलवे चलायेगा चार वीकेंड स्पेशल ट्रेनें 

मध्य रेलवे, जो मुख्य रूप से महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में ट्रेन सेवाएँ प्रदान करता है, ने पनवेल और मुंबई से मडगांव के लिए चार वीकेंड स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। वीकेंड स्पेशल ट्रेनें उन यात्रियों के लिए सबसे बेहतरीन विकल्प है जो बजट में गोवा की यात्रा करने की सोच रहे हैं। 

सभी ट्रेनें इस सप्ताह से शुरू हो जायेंगी, यात्रीगण नीचे हॉल्ट एवं समय देख सकते हैं: 

भारतीय रेलवे के साथ यात्रा करते समय सुरक्षा संबंधी सावधानियों का पालन करना ना भूलें!