वंदे भारत एक्सप्रेस टिकट बुकिंग नियम 2019

भारतीय रेलवे द्वारा शुरू की जाने वाली सबसे तेज ट्रेन, वंदे भारत एक्सप्रेस, 180 किमी / घंटा की गति से, नई दिल्ली-वाराणसी मार्ग पर चलती है।

Read in English…

अकुशल अवसंरचनात्मक समर्थन के कारण, यह ट्रेन वर्तमान में 160 किमी / घंटा की रफ्तार से चलती हैं, जो अभी भी राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस और दुरंतो एक्सप्रेस ट्रेन जैसे भारतीय रेलवे के तहत चलने वाली अन्य लक्जरी और उच्च गति वाली ट्रेनों की परिचालन गति से अधिक है।

ट्रेन बुक करें

वंदे भारत एक्सप्रेस के टिकट बुकिंग नियम:

1. इस ट्रेन में कोई वरिष्ठ नागरिक / दिव्यांग / पत्रकार कोटा उपलब्ध नहीं है, हालांकि बाल किराए स्वीकार्य हैं। इस ट्रेन में केवल उपलब्ध कोटा सामान्य और तत्काल हैं।

2. वंदे भारत सप्ताह में 5 दिन चलती है। मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को।

3. यात्री आईआरसीटीसी ई-टिकटिंग वेबसाइट या भारतीय रेलवे टिकट काउंटर या टिकट बुकिंग कार्यालयों से टिकट बुक करते समय ऑनबोर्ड खान-पान सेवाओं को मना कर सकते है।

4. इलाहाबाद (ALD) से वाराणसी (BBB) और वाराणसी से इलाहाबाद जाने वाले यात्रियों के पास बुकिंग के समय ऑन-बोर्ड खानपान सेवाओं से बाहर निकलने का विकल्प है। उनके अंतिम किराये मे कैटरिंग शुल्क शामिल नहीं होगा।

5. आईआरसीटीसी के अनुसार, यदि कोई यात्री पहले से कैटरिंग सेवा का विकल्प नहीं चुनता है और बाद में ट्रेन पर खरीद करने का फैसला करता है, तो कैटरिंग शुल्क के अलावा, 50 / -रूपए प्रति सेवा की अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा।

वंदे भारत एक्सप्रेस के संबंध में बुकिंग, रद्द करने, वापसी आदि के लिए अन्य नियम और शर्तें शताब्दी ट्रेनों के नियमों के अनुसार बाधित होंगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और वाराणसी जंक्शन के बीच चलती है और केवल दो स्टेशनों – इलाहाबाद जंक्शन और कानपुर सेंट्रल पर रुकती है।