नई दिल्ली–कालका, तिरुपति–पुरी ट्रेनें हुईं पुनः शुरू: देखें आज के मुख्य 5 अपडेट्स

भारतीय रेलवे ने हाल ही में कई सामयिक अपडेट्स जारी किये हैं! राष्ट्रीय वाहक ने यात्रियों को बहाल सेवाओं, समय में संशोधन और विभिन्न स्थानों को जोड़ने वाले ट्रेन मार्गों की जानकारी दी है।

Read in English 

शहर के बेहतर नियोजन को ध्यान में रखते हुए, ट्रेनों में देरी एवं भीड़ को कम करने के लिए गोरखपुर के एक रेलवे स्टेशन को नया स्वरुप दिया जा रहा है।  

ixigo से अपनी पहली ट्रेन टिकट बुकिंग पर उठायें ZERO सेवा शुल्क का लाभ:

ट्रेन सर्च करें

सभी विवरण निम्नलिखित हैं:

1. नई दिल्ली–कालका शताब्दी हुई पुनः शुरु

ट्रेन नं. 02005/02006 (नई दिल्ली-कालका-नई दिल्ली दैनिक शताब्दी स्पेशल) आज (8 फरवरी) से नई दिल्ली से अपनी सेवाएँ पुनः शुरू करेगी। यह ट्रेन कालका से कल, 9 फरवरी से शुरू होगी।


2. आज से चलेगी तिरुपति–पुरी एक्सप्रेस स्पेशल 

ट्रेन नं. 07479, तिरुपति से पुरी के लिए आज, 8 फरवरी, से पुनः परिचालन शुरू करेगी। लौटते समय, ट्रेन नं. 07480, पुरी से 10 फरवरी से चलेगी। प्रत्येक ट्रेनें निम्नलिखित समय पर सप्ताह में 5 दिन चलेंगी:

3. कोलकाता–आज़मगढ़ ट्रेन के समय में हुआ परिवर्तन  

कोलकाता और आज़मगढ़ को जोड़ने वाली ट्रेन नं. 03137/03138 ने मूल स्टेशनों से अपने निकलने के समय को बदल दिया है। पूर्वोत्तर रेलवे के अनुसार, इस मार्ग पर सभी स्टेशनों के लिए नया समय इस प्रकार है:

कोलकाता से ट्रेन नं. 03137, प्रत्येक सोमवार को चलेगी, जबकि आज़मगढ़ से ट्रेन नं. 03138, प्रत्येक मंगलवार को चलेगी।

4. गोरखपुर कैंट बनेगा सैटेलाइट स्टेशन 

गोरखपुर के नंदा नगर स्टेशन (कोड: GKC) को आधुनिक सुविधाओं से युक्त कर एक सैटेलाइट स्टेशन के रूप में पुनर्विकसित किया जा रहा है। 6.5 करोड़ रु. की यह परियोजना गोरखपुर जंक्शन (GKP) पर भीड़ को कम करने और ट्रेनों की अनावश्यक देरी को रोकने में मदद करेगी। स्टेशन का काम पूरा हो जाने के बाद, छपरा, वाराणसी और नरकटियागंज की ट्रेनें गोरखपुर कैंट में समाप्त होंगी।  


गोरखपुर जंक्शन जैसे बड़े, व्यस्त और अधिक लोकप्रिय स्टेशन से भीड़ को कम करने के लिए सैटेलाइट स्टेशन बनाया जा रहा है। ये आमतौर पर शहर के मुख्य इलाकों से दूर स्थित होते हैं। सैटेलाइट स्टेशन के साथ ही, गोरखपुर कैंट माल गाड़ियों को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।  

5. पश्चिम बंगाल में 6 नयी स्पेशल ट्रेनें

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के अंतर्गत बामनहाट, सियालदह, कोलकाता, अलीपुरद्वार और हल्दीबाड़ी जंक्शनों के लिए स्पेशल नयी ट्रेनें की घोषणा हुई है। चार ट्रेनों का परिचालन शुरू भी हो चुका है।

अधिक जानकारी यहाँ पायें:

तस्वीर साभार: photobom/Flickr