स्वच्छता बनाए रखने के लिए भारतीय रेलवे की नई पहल! परियोजना के बारे में यहाँ जानें

यात्रा के दौरान स्वच्छता बढ़ाने के लिए, भारतीय रेलवे कई पहल कर रहा है। भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) की आलोचना का सामना करने के बाद, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने वातानुकूलित डिब्बों में कंबल के लिए विकल्प खोजने का निर्णय किया है।

Read in English…


रेलवे, कंबल के बजाय पारंपरिक कला के साथ डिज़ाइन किए गए मलमल के दोहर पेश करने की योजना बना रहा है। राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर द्वारा जारी एक परिपत्र में कहा गया है “सभी ज़ोनल रेलवे को निर्देशित किया जाता है कि वह एसी डिब्बों में कंबल को आसानी से धोए जा सकने वाले दोहर से धीरे-धीरे बदल दें।”


उन्होंने आगे कहा, “हमने ज़ोनल रेलवे को सभी एसी कोचों में कंबल बदलने का निर्देश दिया है। यह आदेश इसलिए दिया गया है क्योंकि कंबल को साफ़ रखना अपेक्षाकृत मुश्किल काम है एवं उन्हें बार-बार धोया भी नहीं जा सकता है। हम अभी मलमल के नए दोहर को धोए जा सकने की आवृत्ति के बारे में कुछ कह नहीं सकते हैं परंतु उन्हें एक बार उपयोग में लाने के बाद भी धोया जा सकता है।”

प्लान कर रहे ट्रिप? यहाँ टिकट बुक करें:

ट्रेन बुक करें


हालाँकि, वरिष्ठ नागरिकों और अन्य यात्रियों की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए, ट्रेन में मौजूद कर्मचारियों को उन लोगों के लिए कंबल का एक स्टॉक दिया जाएगा।