हरिद्वार कुंभ मेला 2021: रेलवे चलायेगा नयी स्पेशल ट्रेनें, श्रद्धालुओं के लिए अपनाये गये कई सुरक्षा उपाय

12 वर्षों की अवधि में चार बार मनाया जाने वाला कुंभ मेला, हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक आयोजन है।इस महापर्व के आयोजन का स्थान पवित्र नदियों के तट पर स्थित चार तीर्थ स्थलों के बीच बदलता रहता है।

ये स्थान हरिद्वार (गंगा नदी पर), उज्जैन (शिप्रा नदी पर), नासिक (गोदावरी नदी पर) और प्रयागराज (गंगा, यमुना और सरस्वती नदियों के संगम पर) हैं।

Read in English

अगला कुंभ मेला मकर संक्रांति यानि 14 जनवरी, 2021 से शुरू होकर 27 अप्रैल, 2021 तक चलेगा। यह उत्तराखंड के चार जिलों हरिद्वार, देहरादून, टिहरी गढ़वाल और पौड़ी गढ़वाल में आयोजित किया जायेगा।

कर रहे हैं ट्रैवल की प्लानिंग? यहाँ टिकट बुक करें:

ट्रेन सर्च करें 

कुंभ मेले में श्रद्धालुओं की यात्रा आरामदायक बनाने के लिए, रेलवे ने कई नये उपायों की घोषणा की है। आगे पढ़ें:

नये योग नगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन का विकास

रेलवे द्वारा योग नगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन लगभग 220 करोड़ रूपये की लागत से बनाया जा रहा है। स्टेशन पर तीन नये प्लेटफॉर्म बनाये गये हैं और मेले को ध्यान में  रखते हुए निर्माण कार्य समय पर पूरा होने की उम्मीद है।


यहाँ
देखें योग नगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन की सुंदर तस्वीरें

चलायी जायेंगी लगभग 35 स्पेशल ट्रेनें 

उत्तरी रेलवे 25 नियमित ट्रेनों के साथ-साथ 35 नयी ट्रेनें चलायेगा ताकि श्रद्धालुगण कुंभ मेले के लिए अपनी यात्रा आरामदायक तरीके से पूरी कर सकें। रेलवे ज़ोन, यात्रियों की माँग के आधार पर ट्रेनों की संख्या में भी वृद्धि करेगा।जल्द ही इन ट्रेनों से संबंधित पूरी जानकारी की घोषणा की जायेगी।

मेले के लिए प्रमुख स्टेशनों पर किये जा रहे हैं  कई उपाय

राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने हरिद्वार, ऋषिकेश, मोतीचूर, एथल, पथरी और ज्वालापुर रेलवे स्टेशनों पर नये फुट ओवरब्रिज भी विकसित किये हैं। इसके साथ ही, इन स्टेशनों पर  अतिरिक्त प्लेटफ़ॉर्म, शेल्टर, वाटर बूथ के साथ-साथ चलने-फिरने की जगह भी व्यवस्थित की गयी है।

स्टेशनों पर 83 अनारक्षित, 21 आरक्षित और 16 पूछताछ काउंटरों का प्रबंध किया जायेगा। रेलवे ने ट्रेन सूचना प्रणाली के साथ-साथ लगभग 10 स्टेशनों पर 340 सीसीटीवी कैमरे भी लगवाये हैं।

उपरोक्त विवरण की पुष्टि, रेल मंत्री, पीयूष गोयल के कार्यालय द्वारा किये गये एक ट्वीट में हुई:

रेल मंत्री ने आम जनता की सुरक्षित एवं आरामदायक यात्रा के लिए 24 नयी ट्रेनों की भी घोषणा की। ये ट्रेनें मथुरा, श्री माता वैष्णो देवी कटरा, ऋषिकेश, हरिद्वार और प्रयागराज सहित प्रमुख तीर्थ स्थलों के लिए चलेंगी, जिससे भक्तों को बड़ी राहत मिलेगी:

भारतीय रेलवे के नवीनतम अपडेट्स के लिए, ixigo के साथ बने रहें!