599 रु. के अंतर्गत की जा सकने वाली 5 ट्रेन यात्राएँ

चाहे आप दोस्तों या परिवार के साथ अथवा अकेले ट्रैवल कर रहे हों, ट्रेन की यात्रा का अपना अलग आकर्षण है! स्नैक्स खाते हुए, मधुर संगीत सुनते हुए, किताब पढ़ते हुए, या सुंदर दृश्यों को देखते हुए, ट्रेन की यात्रा हमेशा से ही एक सुखद अनुभव है।

Read in English 

और जब बात बजट ट्रिप की हो, तो भारतीय रेलवे के पास एक से एक बेहतरीन विकल्प है। ऐसी पाँच ट्रेन यात्राएँ निम्नलिखित हैं, जो आप केवल 599 रुपये से कम के बजट  में कर सकते हैं।

ध्यान दें: नीचे दी गयी रूटों पर ixigo द्वारा 599 रुपये के बजट के अंदर 3AC ट्रैवल क्लास के लिए ट्रेन की बुकिंग की जा सकती है:

ट्रेन सर्च करें

1. दिल्ली से जयपुर

पतझड़ के सुहाने मौसम में गुलाबी शहर जयपुर के ख़ूबसूरत किलों और सुंदर झीलों की यात्रा करने से आनंददायक कोई और अनुभव नहीं ! हवा महल, सिटी पैलेस, पत्रिका गेट जैसे प्रमुख पर्यटक आकर्षणों से लेकर जगमगाते बाजारों में पारंपरिक आभूषणों और परिधानों की खरीदारी तक, जयपुर निश्चित रूप से आपका मन मोह लेगा।   

यात्रा का औसत समय: 4–5 घंटे

2. मुंबई से पुणे

देश के कई प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थाएँ पुणे में स्थित हैं, जिनमें से कुछ की स्थापना 1940 के दशक में हुई थी। यह शहर राजधानी मुंबई से 150 किलोमीटर से भी कम दूरी पर स्थित है। पुणे में पुनेरी मिसल-पाव, दाबेली और तिब्बती मोमोज़ जैसे प्रसिद्ध व्यंजन अवश्य खायें।

यात्रा का औसत समय: 3 घंटे 30 मिनट

3. कालका से शिमला

कालका से शिमला के बीच का सुंदर मार्ग अत्यंत लुभावना है और यदि आप ट्रेन से इस मार्ग की यात्रा कर रहे हैं तो इसका भरपूर आनंद लिया जा सकता है। पहाड़ों से घिरा यह शहर अपनी औपनिवेशिक शैली की वास्तुकला और माल रोड की चहल-पहल के लिए जाना जाता है।

यात्रा का औसत समय: 4-5 घंटे

4. बेंगलुरु से मैसूर

क्या आप शहर की भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी से कुछ पलों के लिए विराम लेना चाहते हैं? अगर हाँ, तो आप वीकेंड पर मैसूर के लिए एक ट्रेन लें और इस शहर की शाही वास्तुकला का अनुभव करें। आप सिल्क की साड़ियाँ, कॉफ़ी पाउडर, शीशम की कलाकृतियाँ और हस्तशिल्प भी खरीद सकते हैं। यहाँ के प्रसिद्ध मैसूर पाक का मज़ा अवश्य उठायें।  

यात्रा का औसत समय: 2-3 घंटे

5. मेट्टुपालयम से ऊटी 

दक्षिणी राज्य तमिलनाडु का सबसे खूबसूरत स्थान, ऊटी, अपने चाय के बागानों, झीलों और संग्रहालयों के लिए प्रसिद्ध है। यह जगह टोडा लोगों के लिए एक पवित्र स्थान है, अद्भुत पायकारा जलप्रपात, ऊटी के सबसे ख़ास आकर्षणों में से एक है। ऊटी कॉफ़ी हाउस में बिरयानी, मोमोज़ और गर्मा-गर्म कॉफ़ी का आनंद अवश्य लें।   

यात्रा का औसत समय: 4-5 घंटे


तो, आप कहाँ जाने की योजना बना रहे हैं? COVID-19 संबंधी अपडेटेड दिशानिर्देशों को देखना न भूलें। आपकी यात्रा सुरक्षित हो!