COVID अपडेट: कई राज्यों ने जारी किये कर्फ़्यू एवं लॉकडाउन के नये नियम, 2021 में नहीं होगी चार धाम यात्रा

राज्यों में लागू हो रहे नवीनतम प्रतिबंधों में, चंडीगढ़, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश ने अपने कर्फ़्यू का समय बढ़ाने का फैसला किया है; महाराष्ट्र एवं उत्तर प्रदेश ने अपने लॉकडाउन का विस्तारीकरण किया है, झारखंड अपने स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का विस्तार करेगा; और बिहार एवं जम्मू और कश्मीर में आवागमन संबंधी नये प्रतिबंध घोषित हुये हैं।

Read in English 

इसके साथ ही, उत्तराखंड ने घोषणा की है कि इस महामारी के मद्देनज़र चार धाम यात्रा निलंबित कर दी जायेगी। आप प्रत्येक राज्य के दिशानिर्देशों के बारे में नीचे पढ़ सकते हैं, और यहाँ नवीनतम ट्रेन ट्रैवल संबंधी दिशानिर्देश चेक कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि इन सभी स्थानों पर आवश्यक सेवाएँ जारी रहेंगी, और आप वैध टिकट लेकर रेलवे स्टेशन/एयरपोर्ट तक जा सकते हैं।

IRCTC ट्रेनें अपने शेड्यूल अनुसार चल रहीं हैं, अपनी बुकिंग यहाँ करें: 

ट्रेन सर्च करें 

नवीनतम कर्फ़्यू एवं लॉकडाउन विस्तारीकरण 

चंडीगढ़ ने अपनी दैनिक कर्फ़्यू की समयसीमा 29 अप्रैल से बढ़ा दी है। कर्फ़्यू के नियम अब रोज़ाना शाम 6 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू होंगे। सरकारी कार्यालय 50% क्षमता पर संचालित होंगे और आगंतुक केवल अपॉइंटमेंट द्वारा ही अधिकारियों से मिल सकते हैं। बसें भी केवल 50% क्षमता पर चलेंगी। सभी सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और राजनीतिक आयोजनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

 

 

महाराष्ट्र में तालाबंदी अगले 15 दिनों के लिए बढ़ा दी गयी है। राज्य के ‘ब्रेक द चेन ’आदेश ने 1 मई की सुबह 7 बजे तक वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए आपातकालीन प्रतिबंध लगाए थे, लेकिन अब यह 15 मई की सुबह 7 बजे तक जारी रहेगा।

उत्तर प्रदेश ने अपने वीकेंड लॉकडाउन के समय में वृद्धि की है। तालाबंदी आज (30 अप्रैल) ,शुक्रवार को रात 8 बजे से शुरू होगी और मंगलवार को सुबह 7 बजे तक जारी रहेगी। इससे पहले, यह लॉकडाउन सोमवार को सुबह 7 बजे समाप्त होने वाला था। सभी सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक, मनोरंजक, एथलेटिक और शैक्षणिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। दुकानें, मॉल, सिनेमा हॉल, रेस्तरां और धार्मिक स्थल बंद रहेंगे।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज (30 अप्रैल) तक 35 जिलों में सांसद के ‘जनता कर्फ़्यू’ के विस्तार का फैसला लिया है। शेष सभी जिले 1 मई से 3 मई तक कर्फ़्यू के अधीन होंगे। हालाँकि, सिंगरौली जिले में, कर्फ़्यू1 मई (सुबह 6 बजे) से 8 मई (शाम 6 बजे) तक लागू होगा। यदि आप मध्य प्रदेश की यात्रा करने वाले हैं, तो हम आपको किसी भी प्रकार के कन्फ्यूज़न से बचने के लिए संबंधित जिले के हेल्पलाइन या पुलिस कंट्रोल रूम से संपर्क करने की सलाह देते हैं।

तमिलनाडु ने घोषणा की है कि राज्य भर में रात 10 बजे से सुबह 4 बजे तक रात का कर्फ़्यू जारी रहेगा। ऑटो, टैक्सी और निजी वाहनों को कर्फ़्यू के दौरान मेडिकल आपात स्थिति, आवश्यक सेवाओं के अलावा चलने या रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों से आने/जाने की अनुमति नहीं होगी। इस दौरान अंतर्राज्यीय और राज्य के अंदर चलने वाले बसों की आवाजाही पर भी प्रतिबंध है।

राज्य रविवार को पूर्ण तालाबंदी भी लागू कर रहा है। चेन्नई मेट्रो रेल आधारभूत सेवाओं को चलायेगी, और रेस्तरां एवं खाद्य वितरण एजेंटों को पार्सल भोजन सेवा सुबह 6 बजे से 10 बजे, दोपहर 12 बजे से 3 बजे और शाम 6 बजे से 9 बजे तक संचालित करने की अनुमति होगी। किसी अन्य ई-कॉमर्स गतिविधियों को कार्य करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। सभी माँस की दुकानें, मछली बाजार, सब्जी की दुकानें, सिनेमा थिएटर और शॉपिंग मॉल रविवार को बंद रहेंगे।

झारखंड अपने स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को 29 अप्रैल (सुबह 6 बजे) से 6 मई (सुबह 6 बजे) तक बढ़ायेगा। निम्नलिखित सेवाएँ रोज़ाना केवल दोपहर 2 बजे तक उपलब्ध होंगी: सरकारी कार्यालय (अधिकतम 50% उपस्थिति), बैंक / एटीएम और अन्य वित्तीय सुविधाएँ, किराना दुकानें, उचित मूल्य वितरण दुकानें, ई-कॉमर्स वितरण और पिकअप, उत्पाद शुल्क दुकानें, निर्माण- संबंधित दुकानें, कृषि से संबंधित दुकानें, वाहन मरम्मत और पशु चिकित्सा देखभाल की दुकानें।


विवाह कार्यों (अधिकतम 50 लोगों) और अंतिम संस्कार (अधिकतम 30 लोगों) को छोड़कर 5 से अधिक लोगों के इनडोर या आउटडोर समारोहों पर भी प्रतिबंध है।  

नये प्रतिबंध: बिहार, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड

जम्मू और कश्मीर ने 11 जिलों के लिए 84 घंटे की पूर्ण तालाबंदी जारी की है: श्रीनगर, कुलगाम, बारामूला, कठुआ, उधमपुर, रियासी, जम्मू, अनंतनाग, पुलवामा, गांदरबल और बडगाम। लॉकडाउन कल (29 अप्रैल) शाम 7 बजे शुरू हुआ और 3 मई को सुबह 7 बजे समाप्त होगा।

बिहार में 29 अप्रैल से हर दिन शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ़्यू लागू है। राज्य में सभी दुकानें भी शाम 4 बजे के बाद बंद रहेंगी। शादियों के लिए, कर्फ़्यू रात 10 बजे के बाद शुरू होगा, और केवल 50 लोग ही कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। अंतिम संस्कार की उपस्थिति सीमा 20 लोगों के लिए निर्धारित की गयी है। सरकारी कार्यालय केवल 25% क्षमता पर कार्य कर सकते हैं, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को संभवतः घर से काम करना चाहिए। सार्वजनिक परिवहन भी 50% क्षमता पर कार्यरत रहेंगी।


और अंत में, COVID मामलों में वृद्धि के कारण उत्तराखंड राज्य की प्रसिद्ध चार धाम यात्रा स्थगित कर दी गयी है। तीर्थयात्रियों को इस वर्ष बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के मंदिरों में जाने की अनुमति नहीं होगी, लेकिन पुजारी अभी भी आवश्यक पूजा और अनुष्ठान करेंगे। ये मंदिर पहले 14 मई को जनता के लिए खोले जाने वाले  थे।   

यह स्टोरी उपयोगी लगी? अधिक अपडेट्स के लिए अपने ऐप नोटिफ़िकेशन चालू रखें!