IRCTC संबंधी ख़बरें: नये ट्रेन बुकिंग कोड्स हुए जारी, दो रूटों पर हुई तेजस एक्सप्रेस की वापसी

ट्रेन ट्रैवल की बढ़ती माँग के साथ-साथ, भारतीय रेलवे नेटवर्क में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल रहे हैं, जिनके बारे में यात्रियों को अवश्य जानकारी होनी चाहिए।

इस सप्ताह के प्रमुख अपडेट्स निम्नलिखित हैं:

  • दो रूटों पर फिर से शुरू हुई तेजस एक्सप्रेस 
  • 15 अगस्त से मुंबई लोकल में ट्रैवल कर सकते हैं टीकाकृत यात्री 
  • रेल मंत्रालय कथित तौर पर ट्रेन बुकिंग कोड में कर रहा है संशोधन 

Read in English

इसके साथ ही, हाल ही में कई ट्रेन ट्रैवल संबंधी दिशा-निर्देशों को अपडेट किया गया है। यदि आप ट्रैवल प्लान कर रहे हैं, तो यह अवश्य देखें।  

ixigo से पहली ट्रेन टिकट बुकिंग पर पायें ZERO सेवा शुल्क का लाभ:

ट्रेन बुक करें

आज के मुख्य हाइलाइट्स: 

स्टार रूटों पर तेजस एक्सप्रेस की वापसी

IRCTC ने शनिवार, 7 अगस्त को दो तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन फिर से शुरू किया।

मुंबई – अहमदाबाद – मुंबई के लिए ट्रेन नं. 82901/82902 और लखनऊ – नई दिल्ली – लखनऊ के लिए ट्रेन नं. 82501/82502 सप्ताह में चार दिन सोमवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को चलेंगी।


इन ट्रेनों की बुकिंग ixigo पर शुरू हो चुकी है। बस ऊपर स्क्रॉल करें, और पसंदीदा रुट चुनने के लिए ‘ट्रेन बुक करें’ पर टैप करें!

टीकाकृत यात्रियों के लिए शुरू होगी मुंबई लोकल 

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने घोषणा की है कि मुंबई का उपनगरीय ट्रेन नेटवर्क पूर्ण रूप से टीकाकृत उन यात्रियों के लिए 15 अगस्त को शुरू हो जायेगा जिनकी दूसरी ख़ुराक के बाद से कम से कम 14 दिन बीत चुके हैं।

ऐसे यात्रियों को जल्द ही लॉन्च होने वाले ऐप पर अपने टीकाकरण की स्थिति को अपडेट करना होगा। इसके बाद इस ऐप से ट्रैवल पास लिये जा सकते हैं।


जिनके पास स्मार्टफ़ोन नहीं हैं, वे मुंबई के नगरपालिका वार्ड कार्यालयों या उपनगरीय रेलवे स्टेशनों से फोटो पास ले सकते हैं। NDTV ने सीएम के हवाले से बताया, “ये पास स्थानीय यात्रा के लिए हैं, जिसमें QR कोड होंगे ताकि रेलवे प्रशासन उनकी प्रामाणिकता को सत्यापित कर सके।”

ख़बरों में: रेल मंत्रालय ने किया ट्रेन बुकिंग कोड में परिवर्तन 

News18, Livemint और कई अन्य मीडिया आउटलेट्स ने बताया है कि भारतीय रेलवे नेटवर्क के कोचों के लिए सीट बुकिंग कोड को संशोधित किया गया है। यह कथित तौर पर पर्यटकों के पसंदीदा विस्टाडोम कोच और जल्द ही लॉन्च होने वाले एसी इकोनॉमी क्लास कोच की शुरुआत के कारण है।

कोड की अपडेटेड सूची इस प्रकार दिखाई देगी:

irctc new train seat booking codes list 2021

तस्वीर साभार: Mathrubhumi

यह भी पढ़ें | वर्तमान में चल रही विस्टाडोम ट्रेन मार्गों की सूची (2021)

रिपोर्टों के अनुसार, सभी रेलवे ज़ोन्स के प्रधान मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधकों को इन परिवर्तनों के बारे में सूचित कर दिया गया है। IRCTC ने अभी तक इस मामले की पुष्टि करते हुए कोई आधिकारिक आदेश साझा नहीं किया है। आधिकारिक तौर पर घोषणा हो जाने के पश्चात हम आपके लिए यह स्टोरी अवश्य अपडेट करेंगे।  

तब तक, ixigo के साथ बने रहें!

तस्वीर साभार: IRCTC