5 भारतीय राज्यों के लिए ट्रैवल संबंधी नये दिशानिर्देश

बढ़ते हुए COVID मामलों के बीच ट्रैवल संबंधी दिशानिर्देश लगातार बदल रहें हैं। इससे यात्रियों और स्थानीय लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

Read in English 

यहाँ असम, नागालैंड, मणिपुर, हरियाणा और तमिलनाडु के लिए अपडेटेड ट्रैवल नियम दिये गये हैं।

ixigo से अपनी टिकट बुक करें एवं UPI से पेमेंट करने पर ZERO पेमेंट गेटवे शुल्क का लाभ उठायें:

ट्रेन सर्च करें 

यदि आप अगले कुछ दिनों में ट्रैवल करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो हम आपको सलाह देते हैं कि आगे बढ़ने से पहले निम्नलिखित दिशानिर्देश अवश्य देख लें।

यहाँ विवरण देखें:

असम

राज्य ने रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ़्यू लगा दिया है। सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान, होटल/रेस्टोरेंट आदि केवल 50% क्षमता के साथ रात 9 बजे तक ही संचालित हो सकते हैं। रात 10 बजे तक टेकअवे की अनुमति है।

प्रतिष्ठित स्थानों में प्रति घंटे केवल 60 पूर्ण टीकाकृत लोगों को अनुमति प्राप्त है, जबकि अन्य धार्मिक स्थानों में केवल 40 लोगों को अनुमति दी गयी है।

15 जनवरी से गैर-टीकाकृत लोगों को अस्पतालों को छोड़कर सार्वजनिक स्थानों पर प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जायेगी।

यहाँ देखें पूरा ऑर्डर:

नगालैंड

रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ़्यू लगाया गया है। राज्य में प्रवेश करने वाले 12 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी टीकाकृत व्यक्ति के पास राज्य में आने पर पुरानी आरटी-पीसीआर / ट्रूनेट / सीबीएनएएटी रिपोर्ट होनी चाहिए जो तीन दिनों से पुरानी ना हो।

सामाजिक मेलजोल क्षमता के 50% या 200 लोग, जो भी कम हो, तक सीमित होगा, बशर्ते सभी लोग पूरी तरह से टीकाकृत हों।

यहाँ देखें पूरा आदेश:

मणिपुर

मणिपुर ने यात्रियों के लिए राज्य में आगमन के 48 घंटों के भीतर जारी एक नकारात्मक आरटी-पीसीआर रिपोर्ट लाना अनिवार्य कर दिया है। यह नियम पूर्ण एवं आंशिक रूप से टीकाकृत लोगों के लिए लागू होता है।

यहाँ देखें ट्वीट:

हरियाणा

राज्य ने “महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा” दिशानिर्देशों के तहत सिरसा, रेवाड़ी, जींद, फतेहाबाद, महेंद्रगढ़, कैथल, भिवानी और हिसार सहित आठ और जिलों को जोड़ा है।

इन दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी सिनेमा हॉल, थिएटर, खेल परिसर और स्विमिंग पूल बंद रहेंगे। केवल राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षण खिलाड़ियों को ही अनुमति है।

राज्य में 19 जनवरी (सुबह 5 बजे) तक जनसभा, रैलियाँ, विरोध प्रदर्शन, धरना प्रतिबंधित है।

इससे पहले ये प्रतिबंध करनाल, पानीपत, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, रोहतक झज्जर, गुरुग्राम, फरीदाबाद, अंबाला, पंचकूला और सोनीपत में लगाये गये थे।  

आधिकारिक आदेश यहाँ देखें:

तमिलनाडु

तमिलनाडु ने लॉकडाउन प्रतिबंधों को 31 जनवरी तक बढ़ा दिया है। राज्य ने सप्ताह के दिनों (सोम से शनिवार) के लिए रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ़्यू लगाया है और रविवार को पूर्ण तालाबंदी होगी।

14 से 18 जनवरी के बीच पूजा स्थलों पर लोगों को जाने की अनुमति नहीं होगी।

पोंगल के लिए स्पेशल इंटर स्टेट बसें 75 प्रतिशत क्षमता के साथ चलेंगी।

आधिकारिक आदेश यहाँ देखें:

किसी अन्य गंतव्य के लिए ट्रैवल संबंधी नियम जानने के लिए, हमारा COVID दिशानिर्देश पेज देखें।