रेलवे बजट 2022: अगले 3 सालों में शुरू होंगी 400 नयी वंदे भारत ट्रेनें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए संसद में पेपरलेस केंद्रीय बजट की घोषणा की है। रेल बजट, जिसे अब आम बजट में मिला दिया गया है, में भारतीय रेलवे नेटवर्क को अपग्रेड करने के लिए कई घोषणाएं की गयी हैं।

Read in English 

बजट सम्पूर्ण विकास के साथ-साथ भारत के मौजूदा परिवहन सेटअप में सुधार पर भी ध्यान केंद्रित करेगा।

प्लान कर रहे हैं ट्रिप? यहाँ बुक करें:

 ट्रेन सर्च करें 

प्रमुख हाइलाइट्स निम्नलिखित हैं:

> इस वर्ष, रेल मंत्रालय को 1,40,367.13 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है।

> 400 नयी वंदे भारत ट्रेनें चलायी जायेंगी। साथ ही, अगले 3 वर्षों के दौरान 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल विकसित किये जायेंगे।

ट्वीट देखें:

 

> वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान की घोषणा की है। इस योजना में सड़क, रेलवे, बंदरगाहों और बड़े पैमाने पर परिवहन के लिए खर्च शामिल होगा।

> रेलवे छोटे किसानों एवं छोटे और मध्यम उद्यमों के लिए नए उत्पादों और कुशल रसद सेवाओं का विकास करेगा, साथ ही लोगों की आवाजाही के लिए निर्बाध समाधान प्रदान करने के लिए डाक और रेलवे नेटवर्क के एकीकरण में अग्रणी भूमिका निभायेगा।

> स्थानीय व्यवसायों और आपूर्ति श्रृंखला पारिस्थितिकी तंत्र के लिए भविष्य के अवसरों को बढ़ाने के लिए, एक उत्पाद, एक रेलवे स्टेशन को लोकप्रिय बनाया जायेगा।

> गति शक्ति मास्टरप्लान और शहरी मेट्रो सिस्टम के विकास से नये वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक्स सुविधाओं को काफी बढ़ावा मिलेगा।

> अपने देश में निर्मित विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी कवच के तहत 2,000 किलोमीटर रेल नेटवर्क की सुरक्षा और क्षमता वृद्धि की जायेगी।

> ब्रॉड गेज रूटों का शत-प्रतिशत विद्युतीकरण वर्ष 2023 तक पूरा कर लिया जायेगा। साथ ही, स्वदेश में विकसित स्वचालित ट्रेन सुरक्षा प्रणाली जल्द ही शुरू की जायेगी।

अन्य ताज़ा अपडेट्स के लिए ixigo के साथ बने रहें!