रेलवे बुलेटिन: नेरल–माथेरान टॉय ट्रेन हुई फिर से शुरू, सिकंदराबाद स्टेशन को मिला नया लुक

रेल यात्रियों के लिए बड़ी ख़ुशख़बरी है!

यात्रियों को बेहतर सुविधाएँ देने के लिए भारतीय रेलवे ने कई अहम कदम उठाये हैं। इनमें नेरल–माथेरान टॉय ट्रेन की पुनः शुरुआत, सिकंदराबाद स्टेशन का मेकओवर और एक महीने तक चलने वाला सुरक्षा अभियान शामिल हैं।

Read in English 

इन सभी महत्वपूर्ण अपडेट्स की जानकारी के लिए नीचे स्क्रॉल करें।


अब अपनी ट्रेन टिकट बुक करते समय CRED Pay और UPI के साथ ₹0 भुगतान गेटवे शुल्क का लाभ उठायें!

ट्रेन सर्च करें 

> नेरल–माथेरान टॉय ट्रेन की पुनः शुरुआत

भारतीय रेलवे की नेरल–माथेरान टॉय ट्रेन ने सेक्शन में बुनियादी ढांचे की बेहतरी के बाद अपनी सेवाएँ फिर से शुरू कर दी है। भारत के केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने टॉय ट्रेन की एक तस्वीर के साथ ट्विटर पर यह ख़बर साझा की है। ट्वीट के मुताबिक ट्रेन में विस्टाडोम कोच और गेबियन प्रोटेक्शन होगा।

यहाँ ट्वीट देखें:

> रेलवे ने शुरू किया एक महीने तक चलने वाला मेगा सुरक्षा अभियान 

सुरक्षा में सुधार और अचल संपत्तियों, लोकोमोटिव आदि के रखरखाव में गैप को दूर करने के लिए, रेल मंत्रालय ने ज़ोनल रेलवे को एक महीने तक चलने वाला सुरक्षा अभियान शुरू करने का निर्देश दिया है। इसमें सभी पटरियों पर गश्त, स्टेशनों पर जांच और पूरे क्षेत्र में सभी सुरक्षा पहलुओं को सुनिश्चित करना शामिल है।


> सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास

दक्षिण मध्य रेलवे ने सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ अपग्रेड करने का फैसला किया है, जिसकी अनुमानित लागत 699 करोड़ रु. है। अपग्रेडेशन का मुख्य उद्देश्य मल्टी मॉडल इंटीग्रेशन के साथ सिटी कोर एरिया का पुनर्विकास करना और एक मोड से दूसरे मोड में यात्रियों का निर्बाध स्थानांतरण, यात्रियों की बेहतर कनेक्टिविटी, सुविधाजनक पिकअप और ड्रॉप ऑफ़ क्षेत्र, पर्याप्त पार्किंग सुविधा आदि है।

यहाँ ट्वीट देखें:

इस प्रकार की अन्य स्टोरीज़ के लिए, ixigo के साथ बने रहें!