रेलवे जल्द ही शुरू करेगा पालतू जानवरों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग

पशुप्रेमियों के लिए एक ख़ुशख़बरी है क्योंकि रेल मंत्रालय ने कुत्तों और बिल्लियों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्रणाली का प्रस्ताव दिया है।

Read in English 

इस पहल से यात्री बिना किसी परेशानी के अपने पालतू जानवरों को ट्रेन में ले जा सकेंगे। इसके अतिरिक्त, रेल मंत्रालय TTE को पालतू जानवरों के बुकिंग अधिकार देने पर विचार कर रहा है।

अब अपनी ट्रेन टिकट बुक करते समय UPI के साथ ₹0 पेमेंट गेटवे शुल्क का लाभ उठायें!

ट्रेन सर्च करें 

पहले, पालतू जानवरों के मालिकों को अपनी यात्रा के दिन स्टेशन पर पार्सल बुकिंग काउंटरों पर जाकर प्रथम श्रेणी की एसी टिकट, केबिन या अपने पालतू जानवरों के लिए कूप बुक करने की आवश्यकता होती थी, बशर्ते पूरा डिब्बा आरक्षित हो।

वैकल्पिक रूप से, वे अपने प्यारे साथियों को द्वितीय श्रेणी के सामान और ब्रेक वैन के भीतर एक कंटेनर में ले जा सकते थे। इससे यात्रियों को काफ़ी परेशानी का सामना करना पड़ता था।

इस समस्या के समाधान के लिए रेल मंत्रालय जल्द ही पालतू जानवरों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू करने जा रहा है। इस पहल को सुविधाजनक बनाने के लिए वर्तमान में IRCTC सॉफ्टवेयर में संशोधन चल रहे हैं।

हाथियों से लेकर घोड़ों, कुत्तों और पक्षियों तक सभी साइज़ के जानवरों के लिए नियमों की घोषणा की गयी है। कुत्ते और बिल्लियों जैसे पालतू जानवर अपने मालिकों के साथ भी ट्रैवल कर सकते हैं।


अपनी टिकट बुक कर लेने के बाद उसकी एक फ़ोटोकॉपी अवश्य लें। इसके अतिरिक्त, सुनिश्चित करें कि आपके पालतू जानवर के सभी आवश्यक टीकाकरण हो चुके हैं, और सभी आवश्यक प्रमाणपत्र अपने पास रखें।

इससे संबंधित अन्य अपडेट्स के लिए, ixigo से जुड़े रहें!