अप्रैल लॉन्ग वीकेंड में घूमने के लिए 5 महत्वपूर्ण स्थान

बसंत का मौसम ख़त्म होने वाला है और ऐसे में कहीं घूमने जाना तो बनता है। इसलिए हम आपको सुझाव देंगे कि आप गर्मियों के आने से पहले जल्दी से घूम आयें।अप्रैल में आपके लिए दो लॉन्ग वीकेंड्स हैं और हम आशा करते हैं कि आप ट्रैवल अवश्य प्लान करेंगे।  

Read in English

ध्यान दें: तेज़ी से भर रही हैं सीटें, अभी करें अपनी बुकिंग!

ट्रेन सर्च करें

तिथियाँ:

7-9 अप्रैल (गुड फ़्राइडे वीकेंड)

21-23 अप्रैल (ईद अल-फितर वीकेंड)

आप लॉन्ग वीकेंड्स पर निम्नलिखित पाँच गंतव्य स्थानों पर जा सकते हैं: 

पुदुचेरी

यह प्यारा सा, छोटा शहर फ्रेंच और भारतीय संस्कृतियों का एक अनूठा मिश्रण है, जो इसकी वास्तुकला, भोजनालयों और लाइफ़स्टाइल में झलकता है। शानदार कैफे, औपनिवेशिक इमारतों, भीड़ भरे बाजारों से लेकर रंगीन मंदिरों और जीवंत सड़कों तक, आपको पुदुचेरी के बारे में सब कुछ पसंद आयेगा। यदि आपके पास समय हो तो आप ऑरोविले भी जा सकते हैं और प्रसिद्ध मातृमंदिर के दर्शन कर सकते हैं।

गंगटोक

बर्फ से ढके पहाड़ों, हरी-भरी घाटियों और सुरम्य झरनों से घिरा गंगटोक, प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। यहाँ के व्यंजन में नेपाली, तिब्बती और भारतीय स्वादों का मिश्रण है। यह शहर अपने मठों और मंदिरों के लिए भी जाना जाता है, जहाँ आप स्थानीय धार्मिक और आध्यात्मिक प्रथाओं का अनुभव कर सकते हैं।

मनाली

मनाली के बारे में सोचते ही हमारे दिमाग में बर्फ से ढकी पहाड़ियां, ऊंचे देवदार के पेड़ और खूबसूरत जलधाराएं आ जाती हैं। एकल और समूह यात्रियों के लिए हिमाचल में सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक, आप इस शहर की यात्रा कभी भी कर सकते हैं। यदि आपको एडवेंचर का शौक़ है, तो आप ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग और रिवर राफ्टिंग जैसी कई गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।

ऋषिकेश

उत्तराखंड के उत्तरी राज्य में हिमालय की तलहटी में स्थित ऋषिकेश को “विश्व की योग राजधानी” के रूप में भी जाना जाता है। यह आध्यात्मिक और एडवेंचर चाहने वाले दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करता है। यह शहर पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित है। आप यहां राफ्टिंग जैसे विभिन्न एडवेंचर स्पोर्ट्स का आनंद उठा सकते हैं। ऋषिकेश में कैम्पिंग और ट्रेकिंग भी बड़े आकर्षण हैं।

मुन्नार

मुन्नार केरल का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह अपनी सुंदरता, हरियाली और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। यह प्रकृति प्रेमियों और शांतिपूर्ण पलायन की चाह रखने वालों के लिए एक आदर्श स्थान है। यह शहर अक्सर सुबह के समय कोहरे की चादर से ढँका रहता है।अपने इंस्टाग्राम के लिए शानदार दृश्यों की तस्वीरें क्लिक करना ना  भूलें!

ऐसे अन्य ट्रैवल संबंधी आयडिया के लिए, ixigo के साथ बने रहें!