मानसून ने दी पश्चिमी घाट पर दस्तक-विस्टाडोम ट्रेनों से उठायें आनंद!

पश्चिमी घाट में मानसून के आगमन के साथ ही, विस्टाडोम कोच वाली तीन जोड़ी ट्रेनें यात्रियों को इन प्राचीन पहाड़ियों के लुभावने दृश्य देने के लिए क्षेत्र के जंगलों, घाटियों और झरनों से यात्रा करने के लिए तैयार हैं।

Read in English

दक्षिण पश्चिम रेलवे द्वारा संचालित, इन ट्रेनों ने इस जुलाई से परिचालन शुरू किया है तथा ये ट्रेनें यशवंतपुर, कारवार और मंगलुरु को जोड़ती है। इन ट्रेनों के विस्टाडोम कोचों का टिकट मूल्य शताब्दी एग्जीक्यूटिव क्लास के किराए के बराबर है। कांच की छत, चौड़ी खिड़की के शीशे, एक ऑब्ज़र्वेशन लाउंज तथा 180-डिग्री रोटेटेबल सीटों से लैस ये ट्रेनें आसपास के दृश्यों का बेजोड़ अनुभव प्रदान करती हैं।

बना रहे हैं अपनी यात्रा की योजना? यहाँ करें बुकिंग:

ट्रेन बुक करें

सक्लेशपुर घाट-सुब्रह्मण्य रोड खंड मार्ग पर विस्टाडोम ट्रेनों के लिए यात्री उत्साहित हैं, क्योंकि इसमें घुमावदार मोड़, धुंध भरे जंगल एवं मसाले के बागानों के दृश्य हैं। इन विस्टाडोम ट्रेनों में अपनी सवारी बुक करने के लिए, आप नीचे दी गयी इन ट्रेनों को चुन सकते हैं:

  • ट्रेन नं। 06211/06212 यशवंतपुर-करवार-यशवंतपुर त्रि-साप्ताहिक एक्सप्रेस विशेष
  • ट्रेन नं। 06575/06576 यशवंतपुर-मंगलुरु जं-यशवंतपुर त्रि-साप्ताहिक विशेष (गोमतेश्वर एक्सप्रेस)
  • ट्रेन नं। 06539/06540 यशवंतपुर-मंगलुरु जं-यशवंतपुर एक्सप्रेस विशेष


यदि आप एक अलग विस्टाडोम मार्ग की यात्रा करना चाहते हैं, तो
मुंबई और पुणे के बीच चलने वाली डेक्कन एक्सप्रेस के साथ-साथ मुंबई और मडगांव (गोवा) के बीच चलने वाली जन शताब्दी एक्सप्रेस पर भी टिकट उपलब्ध हैं।

आप निम्नलिखित ट्रेनों की समय सारिणी की जाँच एवं बुकिंग सीधा ixigo पर कर सकते हैं:

  • 01007 सीएसएमटी मुंबई-पुणे डेक्कन एक्सप्रेस (दैनिक)
  • 01008 पुणे-सीएसएमटी मुंबई डेक्कन एक्सप्रेस (दैनिक)
  • 12051 दादर-मडगांव जन शताब्दी एक्सप्रेस (दैनिक)
  • 12052 मडगांव-दादर जन शताब्दी एक्सप्रेस (दैनिक)

रेलवे पहले भी कई बार पहाड़ी रूटों पर विस्टाडोम कोच वाली ट्रेनें चला चुका है। यह सेवा पहले कालका-शिमला, विशाखापत्तनम-अराकू, दार्जिलिंग टॉय ट्रेन, नेरल-माथेरान टॉय ट्रेन और नीलगिरि माउंटेन रेलवे मार्गों पर भी उपलब्ध थी।

विस्टाडोम ट्रेनों के लिए पर्यटकों का उत्साह वर्तमान में आसमान छू रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए केंद्र ने इस साल के रेल बजट में भी पुष्टि की थी कि घरेलू यात्रा को बढ़ावा देने के लिए और अधिक कोचों को देख के दर्शनीय मार्गों पर पेश किया जाएगा।

आशा करते हैं की विस्टाडोम कोच वाली ट्रेनें जल्द ही आपके नज़दीक शुरू हों!