क्यों रेलवे सही रास्ते पर नहीं है? कैग रिपोर्ट से पता करें

पिछले कुछ सालों में, भारतीय रेलवे विकास को बढ़ाने और ग्राहकों की संतुष्टि सुनिश्चित करने के लिए अपने विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, लेकिन क्या ऐसा  वास्तव में हो रहा है जैसा कि उम्मीद थी? भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) की ताजा रिपोर्ट के बारे में पढ़ें, जो आपको बताएगी कि रेलवे की वास्तविक स्थिति:

Read this news in English..

कैग की रिपोर्ट के कुछ निष्कर्ष नीचे दिए गए हैं:

1. आपके भोजन में क्या है?

कैग की रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे द्वारा परोसा जाने वाला भोजन मानव उपभोग के लिए उपयुक्त नहीं है। सैंडविच, जूस, स्वादिस्ट दूध, बिस्कुट आदि जैसे स्नैक्स बुनियादी स्वच्छता मानकों से मेल नहीं खाते हैं। “नल से सीधे पानी का इस्तेमाल किया जाता है,  डिब्बे को कवर नहीं किया जाता ।खाद्य पदार्थों को मक्खियों, कीड़े और धूल से बचाने के लिए कवर नहीं किया जाता है”।

2. आपकी ट्रेन कितनी तेज़ है?

क्या आप जानते हैं, ‘सुपरफास्ट’ अधिभार के रूप में, रेलवे ने अपने यात्रियों से 11.17 करोड़ रुपये एकत्र किए? सीएजी की रिपोर्ट में कहा गया है कि 16 सुपरफ़ास्ट ट्रेने  गति प्राप्त करने में विफल रही और  21 सुपर फास्ट ट्रेनों को 16804 में 3000 दिनों के लिए अपनी निर्धारित गति से नहीं चल पायी । कुछ सुपरफास्ट गाड़ियों में 95% से अधिक बार देरी हुई थी । 2013 और 2016 के बीच की कुछ सुपरफास्ट ट्रेनों के एक अध्ययन के मुताबिक, कोलकाता-आगरा कोंटमेंट सुपरफास्ट 145 दिनों में 138 दिनों देरी से पहुंची  । इसलिए, रिपोर्ट के अनुसार, भले ही आप सुपर फास्ट यात्रा के लिए अतिरिक्त भुगतान करते हैं, कोई गारंटी नहीं है कि आप समय पर अपने गंतव्य तक पहुंच जाएंगे।


3. आखिरी बार कब गंदे लिनेन धोया गया था?

आपके रातोंरात ट्रेन यात्रा के दौरान रेलवे द्वारा प्रदत्त कंबल मैला हो सकता है। लिनन की धुलाई प्रत्येक उपयोग के बाद की जानी  चाहिए और कंबल को हर दो महीनों में सूखे-साफ करने की आवश्यकता होती है। लेकिन सीएजी की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय रेल द्वारा स्वयं के नियमों के मुताबिक लिनन की सफाई और स्वच्छता और कंबल भी नहीं किए जाते हैं। सीएजी की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि, नौ विभागीय रेलवे के तहत 14 चयनित डिपो में, इस अवधि में कोई कंबल सूखा-साफ नहीं किया गया था।


4. विद्युतीकरण ड्राइव में देरी!

भारतीय रेलवे ने एक बड़ा विद्युतीकरण अभियान शुरू किया है क्योंकि इलेक्ट्रिक ट्रेनों को चलना डीजल की तुलना में चलाने में सस्ता होता है । लेकिन कैग की रिपोर्ट के मुताबिक, इस प्रगति को प्रस्तावों से लेकर अन्य कार्यवाही में समस्या आयी  है।काफी सारे प्रॉजेक्ट समय पे कम्पलीट नहीं किये जा सके।