इस स्वतंत्रता दिवस, रेलवे मंत्रालय 22 स्टेशनों पर शुरू करेगा डिजिटल संग्रहालय

आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, रेल मंत्रालय 22 स्टेशनों में रेलवे के इतिहास को दर्शाते “डिजिटल संग्रहालयों” का शुभारंभ करेगा। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा अलग से रेलवे संग्रहालयों को विकसित करने में धन लगाने पर आपत्ति जताने के बाद यह निर्णय लिया गया।

Read in English

रेलवे बोर्ड के निदेशक, सुब्रत नाथ, ने कहा, “रेलवे संग्रहालयों में और अधिक निवेश करने और उन्हें विकसित करने की आवश्यकता नहीं है। स्टेशन की दीवारों पर आधुनिक तकनीक के उपयोग से डिजिटल संग्रहालयों का निर्माण किया जा सकता है, जो इतिहास और वर्तमान विकास दोनों को दिखलाएगा।”

मंत्रालय ने उन रेलवे स्टेशनों पर पायलट स्कीम शुरू करने का फैसला किया है, जहाँ पहले से ही डिजिटल रंगीन मल्टी मीडिया स्क्रीन उपलब्ध हैं। यह स्क्रीन 5.1 मीटर लंबी और 2.1 मीटर से 3.2 मीटर चौड़ी होगी।

कर रहे हैं ट्रिप की प्लानिंग? यहाँ टिकट बुक करें:

ट्रेन बुक करें

 

पायलट प्रोजेक्ट के लिए जिन स्टेशनों को चुना गया है उनमें हावड़ा, सियालदह, लखनऊ, वाराणसी, रायबरेली, सुल्तानपुर, प्रयाग, अंबाला, नई दिल्ली, दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, आगरा छावनी, गोरखपुर, गुवाहाटी, कटिहार, न्यू जलपाईगुड़ी, जयपुर, इरोड, कोयम्बटूर, सिकंदराबाद, विजयवाड़ा और बेंगलुरु आदि शामिल हैं।