भारतीय रेलवे की प्रमुख उपलब्धियाँ; अंदर पायें पूरी जानकारी

घातक कोरोना वायरस महामारी के बीच, भारतीय रेलवे पूरे देश के लिए मददगार साबित हो रहा है और कई प्रमुख उपलब्धियाँ भी हासिल कर रहा है।

Read in English

4 सबसे महत्वपूर्ण अपडेट निम्नलिखित हैं:

1. भारतीय रेलवे ने 100% विद्युतीकरण की दिशा में एक और कदम उठाया है। 05956/55 दिल्ली-डिब्रूगढ़ ब्रह्मपुत्र मेल दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन की बजाय दिल्ली से न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन तक इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन पर चलने वाली पहली नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे वाली ट्रेन बन गई है, जिससे सालाना 20.4 करोड़ रु. की बचत होगी।

 

ट्रेन बुक करें


2. COVID-19 महामारी की स्थिति के बावजूद, रेल व्हील फैक्ट्री ने जून, 20 में 15582 पहियों और 6480 एक्सल का निर्माण किया, जो पिछले साल इसी समय के 15295 पहियों और 5020 एक्सल से अधिक है।

 


3. आरामदायक यात्रा के साथ, भारतीय रेलवे सुरक्षा प्रणाली को उच्च तकनीक से युक्त करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है। आधुनिक कोच फैक्टरी ने बोगी के भीतर हवा की गुणवत्ता की निगरानी के लिए सेंसर सहित कई सुविधाओं के साथ एक नया कोच बनाया है।

4. रेलवे के जबलपुर डिवीज़न में एक बैटरी चालित दोहरे मोड वाला शंटिंग लोको ‘नवदूत’ का निर्माण किया गया है। यह लोको, डीजल और पर्यावरण संरक्षण के साथ विदेशी मुद्रा को बचाने की दिशा में एक बड़ा कदम है।