रेल भर्ती: पश्चिमी रेलवे ने शुरू की 3591 रेलवे अपरेंटिस पदों पर नियुक्तियाँ

मुंबई में रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी) ने पश्चिमी रेलवे के अंतर्गत प्रशिक्षुओं के लिए 3591 रिक्तियों की घोषणा की है। योग्य उम्मीदवार rrc-wr.com पर पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं, और आवेदन की अंतिम तिथि 24 जून, 2021 शाम 5 बजे तक है।

Read in English

आधिकारिक अधिसूचना में, उम्मीदवारों को समय सीमा से पहले आवेदन जमा करने की सलाह दी गई है। इससे वेबसाइट पर हैवी लोड के कारण लास्ट मिनट होने वाले एरर से बचा जा सकता है। 

ixigo से अपनी पहली ट्रेन टिकट बुकिंग पर उठायें ZERO सेवा शुल्क का लाभ:

ट्रेन सर्च करें

आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार कम से कम 15 वर्ष की आयु के होने चाहिए और 24 जून तक 24 वर्ष की आयु से ऊपर के नहीं होने चाहिए। SC/ST/OBC/PWD उम्मीदवारों, साथ ही पूर्व-सेवाकर्मियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की गई है।


उम्मीदवारों को इस साल 18 मई तक किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ मैट्रिक या कक्षा 10 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।

इसके साथ ही, इनमें से किसी एक ट्रेड में नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग या स्टेट काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग से संबद्ध ITI सर्टिफिकेट के रूप में तकनीकी योग्यता की आवश्यकता होती है:

फिटर, वेल्डर (G&E, टर्नर, मशीनिस्ट, बढ़ई, पेंटर (सामान्य), मैकेनिक (DSL), मैकेनिक (मोटर वाहन), कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायक, इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, वायरमैन या इलेक्ट्रीशियन, रेफ्रिजरेशन और एसी मैकेनिक, प्लंबर  ड्राफ्ट्समैन (सिविल), स्टेनोग्राफी (अंग्रेजी)।

ऑनलाइन आवेदन शुल्क 100 रुपये निर्धारित किया गया है। महिलाओं और SC/ST/PWD आवेदकों को यह शुल्क नहीं देना है। प्रशिक्षण में जाने वाले प्रशिक्षुओं की अंतिम सूची योग्यता सूची के आधार पर होगी, क्योंकि चयन प्रक्रिया में कोई लिखित परीक्षा या मौखिक परीक्षा नहीं है।


आवेदन कैसे करें, इस पर विस्तृत निर्देशों के लिए, आप ऊपर स्क्रॉल कर सकते हैं और हमारे द्वारा साझा किए गए आधिकारिक अधिसूचना लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

तब तक, सुरक्षित रहें! आपका वीकेंड अच्छा हो।