मुंबई लोकल ट्रेनें हुई शुरू; यहाँ पाएँ पूरी जानकारी

रेलवे द्वारा उठाए गए एक बड़े कदम में, मध्य और पश्चिमी रेलवे ने श्रमिकों एवं राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त निजी चिकित्सा क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए मुंबई लोकल ट्रेनें शुरू की हैं।

Read in English

कृपया ध्यान दें: भारतीय रेलवे ने सामान्य यात्रियों/जनता से अनुरोध किया है कि वे स्टेशनों पर न जाएँ और किसी भी प्रकार की अफवाहों पर विश्वास ना करें क्योंकि ये विशेष उपनगरीय सेवाएँ उन्हें उपलब्ध नहीं होंगी।


इन ट्रेनों से लगभग 1.25 लाख आवश्यक कर्मचारियों के यात्रा करने की संभावना है। साथ ही, कुछ बुकिंग विंडो खुली रहेंगी, जिन पर संबंधित कर्मचारियों को अपना सरकारी आईडी कार्ड दिखाने की सुविधा होगी। सीज़न टिकटों की वैधता का विस्तार खोए हुए दिनों तक करने का निर्णय लिया गया है।

कर रहे ट्रिप की तैयारी? यहाँ टिकट बुक करें: 

ट्रेन सर्च करें

यात्रियों को स्टेशन परिसर में प्रवेश करने के लिए अपने वैध आईडी कार्ड ले जाने की आवश्यकता है। बाद में, यात्री को कलर कोडिंग के साथ एक क्यूआर आधारित ई-पास प्रदान किया जाएगा ताकि स्विफ्ट टिकट चेकिंग को सक्षम किया जा सके। केवल आवश्यक सेवा प्रदाता इन गाड़ियों का उपयोग कर रहे हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कई स्तरों पर जाँच होगी।


सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए, प्रति लोकल ट्रेन केवल 700 यात्रियों को अनुमति दी गई है। इसके अलावा, वे यात्री जो स्वथ्य हैं और जो संक्रमण क्षेत्रों से नहीं आते हैं, उन्हें यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी।

किसी भी आपातकालीन स्थिति के लिए, हर रेलवे स्टेशन पर चिकित्सा कर्मियों के साथ एम्बुलेंस उपलब्ध हैं।


रेल मंत्री पीयूष गोयल का ट्वीट:

दिन 1: यात्रियों के अनुभव

तस्वीर साभार: @Medialivenews