रेलवे संबंधी ताज़ा अपडेट: एसी कोचों में पंप की जाएगी ताज़ी हवा

वातानुकूलित ट्रेनों के कोचों में अब ऑपरेशन थियेटर जैसी ताजी हवा होगी। यह प्रक्रिया परिचालित हवा की जगह लेगी, जिससे संक्रमण की संभावनाएँ अधिक रहती हैं।  

Read in English

यह प्रयोग 12 मई से राजधानी मार्गों पर राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर द्वारा चलाए जा रहे 15 जोड़ी एसी ट्रेनों के साथ शुरू हुआ और कोरोना वायरस के बाद संचालन के लिए रेलवे की तैयारी के तहत सभी एसी ट्रेनों में दोहराया जाएगा।

कर रहे हैं ट्रिप की प्लानिंग? यहाँ टिकट बुक करें: 

ट्रेन सर्च करें


रेलवे अधिकारियों ने कहा, “भारतीय रेलवे के एसी कोचों की रूफ माउंटेड एसी पैकेज यूनिट (आरएमपीयू) प्रणाली OTs की तरह ही 16-18 बार प्रति घंटे से अधिक की जगह लेती है।”

यह भी पढ़ें: विशेष ट्रेनों की बढ़ती मांग के बाद, रेलवे करेगा जल्द ही यात्रियों के लिए और अधिक ट्रेनों की घोषणा । अधिक पढ़ें...

पहले इन एसी ट्रेनों में प्रति घंटे 6 से 8 बार हवा बदली जाती थी। इसके अलावा, इन कोचों में 80% हवा पुन: प्रसारित हवा होती थी, जबकि केवल 20% ताजी हवा होती थी।

इस नई प्रक्रिया के कारण, ऊर्जा की खपत में 10-15% की वृद्धि हुई है।

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, “यह यात्रियों की सुरक्षा के लिए भुगतान की गई कीमत है। एक एसी पुनः प्रसारित हवा  करता है ताकि  जल्द कम हो और ठंडा हो। जब हम ताजी हवा का उपयोग करते हैं, तो इसे ठंडा होने में अधिक समय लगता है, इसलिए ऊर्जा की अतिरिक्त खपत होती है।” 

इसके अलावा, चूंकि रेल यात्रियों को अब लिनेन प्रदान नहीं की जाती है, इसलिए केंद्रीकृत एसी के तापमान को सामान्य 23 ° से 25 ° तक बढ़ा दिया गया है।