रेलवे ने छठ के लिए प्रमुख ट्रेनों में लगाये अतिरिक्त कोच, फैज़ाबाद जंक्शन का नाम हुआ अयोध्या छावनी

नमस्ते! जहाँ एक ओर पूरा देश छठ पूजा के शुभ अवसर की तैयारी कर रहा है, वहीं रेलवे भी यात्रियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रतिबद्ध है। रेलवे विशेष रूप से छठ पूजा के लिए मौजूदा ट्रेनों में अतिरिक्त कोचें लगा रहा है एवं नयी स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है।

Read in English 

इसके साथ ही राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने उत्तर प्रदेश के फैज़ाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या छावनी भी कर दिया है।

UPI द्वारा ट्रेन बुकिंग पर उठायें 0 पेमेंट गेटवे शुल्क का लाभ:

ट्रेन सर्च करें 

सभी विवरण निम्नलिखित हैं:

छठ स्पेशल ट्रेनें

पूर्व मध्य रेलवे के समस्तीपुर मंडल के डीआरएम ने भी विभिन्न तिथियों पर चलने वाली 34 स्पेशल ट्रेनों की सूची साझा की है।ये ट्रेनें बिहार के समस्तीपुर, सहरसा, दरभंगा, बरौनी, सीतामढ़ी और अन्य गंतव्यों से गुजरती हैं:

पूर्व मध्य रेलवे आरा, बक्सर और पं. दीन दयाल उपाध्याय जं. से होते हुए केएसआर बेंगलुरु और दानापुर के बीच ट्रेन नं. 03697/03698 चलायेगा:

उत्तर पूर्वी रेलवे ने छह छठ स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। ये ट्रेनें गोरखपुर, बरौनी और दरभंगा के लिए चलेंगी:

यात्रियों की लंबी प्रतीक्षा सूची को कम करने के लिए उत्तर पूर्वी रेलवे ने नौ ट्रेनों में स्लीपर श्रेणी के कोच भी लगाये हैं:

फैज़ाबाद जंक्शन का नाम बदलकर रखा गया अयोध्या छावनी 

रेलवे ने उत्तर प्रदेश के फैज़ाबाद जंक्शन का नाम भी तत्काल प्रभाव से बदलकर अयोध्या छावनी रख दिया है। अयोध्या छावनी के लिए स्टेशन कोड पहले के स्टेशन कोड FD  की बजाय अब AYC होगा।

यह स्टेशन उत्तरी रेलवे के लखनऊ मंडल के अंतर्गत आता है, उन्होनें ट्वीट द्वारा उपरोक्त जानकारी की पुष्टि की है:

भारतीय रेलवे की ताजा ख़बरों के लिए ixigo के साथ बने रहें!