COVID-19 नीति: सरकार ने डिस्चार्ज हो रहे रोगियों के जारी किए नए दिशा-निर्देश

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों के लिए संशोधित निर्वहन नीति जारी की है।

Read in English

नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, “संशोधित निर्वहन नीति को 3 स्तरीय COVID सुविधाओं के दिशा-निर्देशों और नैदानिक गंभीरता के आधार पर रोगियों के वर्गीकरण के साथ संरेखित किया गया है।”


संशोधित दिशा-निर्देश निम्नलिखित है:

> हल्के / बहुत हल्के / पूर्व रोग-सूचक मामलों के लिए:

COVID-19 देखभाल सुविधा में भर्ती मरीजों को नियमित तापमान और पल्स ऑक्सीमेट्री निगरानी से गुजरना होगा। रोगी को लक्षण शुरू होने के 10 दिनों के बाद और 3 दिनों तक बुखार नहीं होने पर छुट्टी दी जा सकती है। डिस्चार्ज से पहले परीक्षण की कोई आवश्यकता नहीं होगी। निर्वहन के समय, रोगी को अगले 7 दिनों के लिए घर के अलगाव का पालन करने की सलाह दी जाएगी।

किसी भी समय, COVID-19 देखभाल केंद्र (CCC) से छुट्टी देने से पहले, यदि ऑक्सीजन संतृप्ति 95% से कम हो जाती है, तो रोगी को एक डेडिकेटेड COVID-19 स्वास्थ्य केंद्र (DCHC) में ले जाया जाता है।

सुविधा से छुट्टी के बाद, यदि वे फिर से बुखार, खांसी या साँस लेने में कठिनाई के लक्षण विकसित करते हैं, तो वे सीसीसी या राज्य हेल्पलाइन या 1075 पर संपर्क करेंगे। 14 वें दिन फिर से जाँच के बाद टेलीकांफ्रेंस के माध्यम से पालन किया जाएगा।

> समर्पित COVID-19 स्वास्थ्य केंद्र (ऑक्सीजन बेड) मध्य स्तर के मामलों के लिए: 

जिन रोगियों के लक्षण 3 दिनों के भीतर ठीक हो जाते हैं और अगले 4 दिनों तक संतृप्ति 95% से अधिक बनी रहती है

“मध्य स्तर के मामलों” के रूप में वर्गीकृत किए गए मामलों को शरीर के तापमान और ऑक्सीजन संतृप्ति की निगरानी से गुजरना होगा।

यदि बुखार 3 दिनों के भीतर ठीक हो जाता है और रोगी अगले 4 दिनों (ऑक्सीजन की सहायता के बिना) के लिए 95% से ऊपर की संतृप्ति रखता है, तो इस तरह के रोगी को 10 दिनों के बाद लक्षणों की शुरुआत के बाद छुट्टी दे दी जाएगी:

* एंटीपीयरेटिक्स के बिना बुखार की अनुपस्थिति

* श्वास-प्रश्वास का संकल्प

* ऑक्सीजन की आवश्यकता नहीं

डिस्चार्ज करने से पहले परीक्षण की आवश्यकता नहीं होगी।

निर्वहन के समय, रोगी को अगले 7 दिनों के लिए घर के अलगाव का पालन करने की सलाह दी जाएगी।

* ऑक्सीजन पर रोगी जिनके बुखार 3 दिनों के भीतर हल नहीं होते हैं और ऑक्सीजन थेरेपी की मांग जारी है।

ऐसे रोगियों को नैदानिक लक्षणों के समाधान के बाद ही छुट्टी दी जाएगी और वे लगातार 3 दिनों तक ऑक्सीजन संतृप्ति बनाए रखने में सक्षम हैं।

3. इम्यूनोकैम्प्रोमाइज़ (एचआईवी रोगियों, प्रत्यारोपण प्राप्तकर्ताओं, दुर्भावना सहित) के गंभीर मामलों के लिए:

गंभीर मामलों के लिए डिस्चार्ज मानदंड आरटी-पीसीआर (लक्षणों के समाधान के बाद) द्वारा एक बार परीक्षण किए गए नैदानिक सुधार और रोगी पर आधारित होगा।