COVID-19 के दौर में रेलवे ने आगे बढ़ाये कदम; पूरी जानकारी यहाँ पायें!

भारत में COVID-19 मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनज़र, भारतीय रेलवे न केवल यात्रा के दौरान स्वच्छता बनाये रखने के लिए उपाय कर रहा है, बल्कि अपने यात्रियों के आराम हेतु सुविधाएँ भी प्रदान कर रहा है।

Read in English

 रेलवे के कुछ प्रमुख अपडेट निम्नलिखित हैं:

1. रेलवे ने 75 लाख प्रवासियों को उनके नियत स्थानों तक पहुँचाने के लिए लगभग 4500 श्रमिक ट्रेनें चलायी हैं।

2. मंगलवार को, केंद्र सरकार ने कहा कि देश भर में सरकार द्वारा संचालित COVID अस्पतालों में 50,000 ‘मेड-इन-इंडिया’ वेंटिलेटर सप्लाई किये जायेंगे।

ट्रेन बुक करें

3. देश भर में रोगियों की मदद करने के लिए रेलवे, कोचों को COVID देखभाल केंद्र की तरह स्थापित कर रहा है। वाराणसी में 59 संदिग्ध मरीजों को मऊ जंक्शन COVID देखभाल केंद्र में भर्ती किया गया था।

 

4. पश्चिमी रेलवे के कोचिंग डिपो, साबरमती द्वारा COVID -19 संक्रमण के विरूद्ध एक अनूठे पहल में, किसी भी प्रकार के दस्तावेज / फ़ाइल आदि को अल्ट्रावायलेट सैनेटाइज़िंग मशीन द्वारा साफ किया जा रहा है।

5. अब भोपाल रेलवे स्टेशन पर एक थर्मल स्कैनर मशीन लगाई गई है, जो न केवल यात्री के तापमान की जाँच करती है, बल्कि यात्री द्वारा मास्क ना पहने होने पर सायरन भी बजाती है ।

भारतीय रेलवे COVID-19 वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने हेतु एवं यात्रा को और भी अधिक आरामदायक बनाने के लिए कई सराहनीय कदम उठा रहा है।